ऑल इंडिया चैंपियन झोटे की जबरदस्त फैन फॉलोइंग, गद्दे पर सोता, सुबह शाम करता सैर Panipat News

चार साल के इस झोटे के सोशल मीडिया पर साढ़े पांच लाख से अधिक फॉलोअर हैं। इस झोटे के मां-बाप भी अपने समय में चैंपियन रहे हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 11:25 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 06:29 PM (IST)
ऑल इंडिया चैंपियन झोटे की जबरदस्त फैन फॉलोइंग, गद्दे पर सोता, सुबह शाम करता सैर Panipat News
ऑल इंडिया चैंपियन झोटे की जबरदस्त फैन फॉलोइंग, गद्दे पर सोता, सुबह शाम करता सैर Panipat News

पानीपत/कुरुक्षेत्र, [विनोद चौधरी]। वैसे तो आमतौर पर सुपरस्टार या फिर किसी राजनेता की फैन फॉलोइंग लाखों में होती है। अगर ये फैन फॉलोइंग किसी पशु की हो तो। हैरान रह गए न। जी हां, पहले मुझे भी यकीन नहीं आ रहा था। जब इसके बारे में सुना तो ऐसे ही हैरान हो गया था। दरअसल ये झोटा यानी भैंसा कोई साधारण नहीं बल्कि ऑल इंडिया चैंपियन है। 

डेयरी फाम्‍र्स एसोसिएशन की ओर से कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में पशु मेले की शुरुआत हुई। इसमें साल 2019 का ऑल इंडिया चैंपियन भैंसा/झोटा भी पहुंचा है। तीन दिन तक चलने वाले मेले में अलग-अलग कैटेगरी में लगभग 25 मुकाबले होंगे।

पंजाब का है ये झोटा

पंजाब के फाजिल्का जिले के गांव चाक वैरोके की लक्ष्मी डेयरी के इस झोटे ने दिसंबर 2019 में आयोजित पंजाब के जगराओं में आयोजित ऑल इंडिया चैंपियनशिप का खिताब अपनी चाल-ढाल और सुंदरता के दम पर जीता था। 

 

फिट रखने के लिए होता है ये सब

इस झोटे को फिट रखने के लिए उसे सुबह शाम सैर पर करवाई जाती है। इसके अलावा उसके बैठने के लिए गद्दे लगाए जाते हैं। गर्मी से बचाने के लिए कूलर का प्रबंध किया गया है तो सर्दी से बचाने से बचाने के लिए अंगीठी भी जलाई जाती है। समयानुसार गेहूं का दलिया, चना-चूरी, सरसों की खल और खांडा खिलाया जाता है। 

सोशल मीडिया पर हैं पांच लाख फॉलोअर 

चार साल के इस झोटे के सोशल मीडिया पर साढ़े पांच लाख से अधिक फॉलोअर हैं। इस झोटे के मां-बाप भी अपने समय में चैंपियन रहे हैं। इसकी मां लक्ष्मी ने साल 2016 में सबसे अधिक 24 किलोग्राम दूध देकर ऑल इंडिया चैंपियन का खिताब जीता था। इस खिताब के साथ दो लाख रुपये का नकद इनाम मिला था। 

लाखों रुपये के बिक रहे सीमन 

झोटे के मालिक बीरेंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने दो माह पहले ही इसके सीमन बेचने शुरू किए हैं। अब तक लाखों रुपये के सीमन बिक चुके हैं।

chat bot
आपका साथी