कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट, एंटीजन जांच में सामने आ चुके 7 हजार कोविड पॉजिटिव

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट हो गया है। अंबाला में करीब साढ़े सात लाख एंटीजन टेस्‍ट किए गए। इसमें से सात हजार लोगों में कोरेाना संक्रमण मिला था। वहीं फिर एंटीजन टेस्‍ट पर जोर दिया जा रहा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 03:40 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 03:40 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट, एंटीजन जांच में सामने आ चुके 7 हजार कोविड पॉजिटिव
अंबाला में डेढ़ हजार एंटीजन व लगभग ढ़ाई हजार जांच आरटीपीसीआर।

अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा के अंबाला में हर रोज लगभग डेढ़ हजार लोगों की एंटीजन जांच की जा रही है। 20 जुलाई तक लगभग 77191 लोगों की एंटीजन जांच की जा चुकी है, तथा जांच के बाद सात हजार से ज़्यादा कोविड पाजिटिव सामने आ चुके हैं। जिसकी एंटीजन जांच निगेटिव आती है तथा उनमें कोविड के लक्षण होते हैं तो उन लोगों की आरटी पीसीआर जांच कराई जाती है। इसके अलावा जिन लोगों को विदेश यात्रा, इलाज आदि के लिए कोविड जांच प्रमाण पत्र की जरूरत होती है, उनकी आरटीपीसीआर जांच कराई जाती है।

डेढ़ हजार एंटीजन व लगभग ढ़ाई हजार जांच आरटीपीसीआर

डा. विशाल गुप्ता ने बताया कि हर रोज जिले में लगभग डेढ़ हजार एंटीजन व लगभग ढ़ाई हजार जांच आरटीपीसीआर से जांच किए जा रहे हैं। एंटीजन जांच का परिणाम तत्काल मिल जाता है तथा आरटीपीसीआर का सैंपल लेकर जांच के लिए अंबाला शहर के सेक्टर-10 स्थित लैब में भेजा जाता है। ऐसे में कोविड मरीज की तात्कालिक पहचान में एंटीजन जांच सबसे कारगर साबित हो रही है। उन्होंने बताया कि जांच करने वाली सभी टीमों से कहा गया है कि वह किसी संभावित मरीज की सबसे पहले एंटीजन जांच करेगा। अगर रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो उसी रिपोर्ट के आधार पर तत्काल उसका इलाज शुरू कराया जाना है।

बाहर से आने वालों की एंटीजन जांच पर है जोर

कोविड की तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम आरटी पीसीआर जांच कर रहा है। एंटीजन जांच की पाजिटिव रिपोर्ट को फूल प्रूफ माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति व उसके परिवार में कोविड के लक्षण नजर आएं तो उसे तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर सबसे पहले एंटीजन जांच करानी चाहिए। रोग का तत्काल पता लगने से मरीज का समय से इलाज शुरू किया जा सकता है तथा रोग के फैलाव को रोकने में सहायता मिलती है।

chat bot
आपका साथी