कोरोना की तीसरी लहर की भविष्यवाणी, हरियाणा में ऑक्‍सीजन प्‍लांटों का काम भी हुआ शुरू

हैदराबाद और कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के शोधकर्ताओं की कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की भविष्यवाणी के बाद से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट हो गया है। हरियाणा के यमुनानगर में आक्सीजन प्लांटों का कार्य शुरू हो गया। 6 अस्पतालों में लगाए जाएंगे आक्सीजन प्लांट।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:59 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:59 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर की भविष्यवाणी, हरियाणा में ऑक्‍सीजन प्‍लांटों का काम भी हुआ शुरू
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की वजह से सावधान रहें।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। हैदराबाद और कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के शोधकर्ताओं ने एक बार फिर कोरोना संक्रमण के कहर की भविष्‍यवाणी कर दी है। कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जाहिर की है। उसका पीक अक्‍टूबर बताया जा रहा है। वहीं, कोरोना की तीसरी लहर के दावे के बीच स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट हो गया है। ऑक्‍सीजन प्‍लांटों का काम फिर से शुरू कर दिया गया है।

कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले ही स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में लगा है। दूसरी लहर में जिस तरह से आक्सीजन की किल्लत हुई, ऐसा दोबारा न हो। इसलिए आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। जिले में छह अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने हैं। इनमें से कोविड अस्पताल ईएसआइ और सिविल अस्पताल यमुनानगर में कार्य शुरू हो गया है। एक सप्ताह के अंदर यह प्लांट तैयार होने की उम्मीद है। अधिकारी लगातार इस पर नजर रखे हुए हैं।

यहां आक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की मंजूरी

कोरोना की दूसरी लहर भले खत्म हो गई हो, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर का खतरा जता चुके हैं। इसलिए ही स्वास्थ्य विभाग अधिक से अधिक वैक्सीनेशन पर जोर दे रहा है। साथ ही आक्सीजन प्लांट व अस्पतालों में बेड की व्यवस्था करा रहा है। जिले में सिविल अस्पताल यमुनानगर, जगाधरी, सरस्वतीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्रतानगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और छछरौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने की मंजूरी सरकार की ओर से मिल चुकी है। पहले यमुनानगर व जगाधरी की अनुमति मिली थी। यहां पर टीमों ने जगह का न निरीक्षण भी कर लिया था, लेकिन नक्शा सही न होने का पेंच फंस गया था। जिस वजह से प्रक्रिया करीब दो माह तक लटकी रही। अब सभी बाधाएं दूर हो चुकी हैं।

अब फिर से शुरू की तैयारी

डीआरडीओ व सीएसआर प्राेजेक्ट के तहत आक्सीजन प्लांट लगाए जाने हैं। इनमें से 1000 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का प्लांट यमुनानगर सिविल अस्पताल व जगाधरी सिविल अस्पताल में लगेगा। इनका कार्य शुरू कर दिया गया है। ईएसआइ कोविड अस्पताल में सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत एक हजार लीटर प्रति मिनट की क्षमता के प्लांट का कार्य शुरु हो गया है। सरस्वतीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट लगेगा। इन प्लांटों के लगने से आने वाले समय में आक्सीजन की किल्लत नहीं होगी। इसके अलावा जिला परिषद के एमएसडीपी कार्यक्रम के तहत भी दो आक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनाई गई है। यह प्लांट प्रतापनगर व छछरौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए प्रस्तावित हैं। दोनों प्लांटों की क्षमता 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन की आपूर्ति की होगी।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी