किसानों को योजनाओं के बारे में बता दिए उन्नत खेती के टिप्स

पानीपत के गांव गढ़ सरनाई में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें किसानों को योजनाओं की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 09:05 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 09:05 PM (IST)
किसानों को योजनाओं के बारे में बता दिए उन्नत खेती के टिप्स
किसानों को योजनाओं के बारे में बता दिए उन्नत खेती के टिप्स

जागरण संवाददाता, पानीपत : गांव गढ़ सरनाई में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन व मेरी फसल, मेरा ब्योरा के तहत अपनी फसलों का पंजीकरण के प्रति प्रेरित करने के साथ कृषि को उन्नत बनाने के लिए सरकार की और से चलाई जा रही स्कीमों के बारे विस्तार से बताया।

कृषि विकास अधिकारी डा. राकेश ने कहा कि किसान आधुनिक कृषि यंत्र खरीद कर उन्नत कृषि करे। आज सरकार किसानों को यंत्रों पर भी अनुदान दे रही है। उन्होंने कहा कि आधुनिक यंत्रों के सहारे खेती करने से फसल की पैदावार बढ़ने के साथ आमदनी भी बढ़ेगी। डा. ने किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन से होने वाले फायदे बता खेत में जरूरत के हिसाब से रसायनों का प्रयोग करने का आह्वान किया। एसएडीओ अनिल कुमार ने किसानों को फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मृदा मिट्टी जांच आदि के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर बीटीएम दीपक कुमार, एटीएम विकास, एटीएम प्रताप मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी