कालेजों में 12 अगस्त से दाखिले शुरू

कालेजों में 12 अगस्त से एडमिशन शुरू होंगे। 30 अगस्त तक होंगे दाखिले दो मेरिट लिस्ट लगेंगी। 14 कालेजों में दाखिलों के लिए मचेगी होड़।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:15 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:15 AM (IST)
कालेजों में 12 अगस्त से दाखिले शुरू
कालेजों में 12 अगस्त से दाखिले शुरू

-30 अगस्त तक होंगे दाखिले, दो मेरिट लिस्ट लेंगी

14 कालेजों में दाखिलों के लिए मचेगी होड़

जागरण संवाददाता, पानीपत : उच्चतर शिक्षा विभाग ने कालेजों में दाखिले के लिए संभावित शेडूयल जारी किया है। शेड्यूल के अनुसार 12 अगस्त से 20 अगस्त तक उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रथम मेरिट लिस्ट 25 अगस्त को जारी होगी। इस लिस्ट में नाम आने वाले छात्र 25 से 28 अगस्त तक आनलाइन फीस भर सकेंगे। दो लिस्ट जारी होंगी। दूसरी मेरिट लिस्ट 30 अगस्त को जारी की जाएगी। इस लिस्ट में नाम आने वाले छात्र 31 अगस्त तक आनलाइन फीस भर सकेंगे। इस बार सिर्फ दो मेरिट लिस्ट ही लगाई जाएंगी। इसके बाद अगर किसी कोर्स में सीटें बचती हैं तो 1 सितंबर को रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल को फिर से खोला जाएगा। उस आधार पर ही तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जा सकती है। बता दें कि

कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल की तरह इस बार भी तीन महीने देरी से यूजी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो पा रही है। पहले यह प्रक्रिया मई में शुरू होकर जून तक खत्म हो जाती थी। इस बार हरियाणा बोर्ड और सीबीएसई ने शत-प्रतिशत बच्चों को पास कर दिया है। जिले में लगभग 16157 बच्चों ने 12वीं की परीक्षा पास की है। जबकि 14 कालेजों में सीटें 11630 हैं। इस वजह से ग्रेजुशन के प्रथम वर्ष में दाखिले के आपाधापी मची रहेगी। पिछले साल की तरह इस साल भी दाखिले की पूरी प्रक्रिया आनलाइन ही होगी।

विद्यार्थियों के लिए ये दस्तावेज होंगे जरूरी

यूजी में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के लिए10वीं का प्रमाण पत्र, 12वीं का प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर, माइग्रेशन प्रमाण पत्र, बैंक खाते के पासबुक की फोटोकापी, फैमिली आइडी और अन्य दस्तावेज जरूरी होंगे।

chat bot
आपका साथी