महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में दाखिले को आवेदन हुए शुरू, 31 जुलाई तक रहेंगे जारी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रभाव कम होने के साथ-साथ अब स्‍कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। कैथल के महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय प्रशासन ने दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 03:00 PM (IST)
महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में दाखिले को आवेदन हुए शुरू, 31 जुलाई तक रहेंगे जारी
गांव मूंदड़ी में महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय।

कैथल, जेेेेेेएनएन। गांव मूंदड़ी में बनने वाले प्रदेश के पहले महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय प्रशासन ने दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। विवि में संस्कृत के कोर्स करने के इच्छुक विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन विवि की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। बता दें कि विवि प्रशासन द्वारा परीक्षा की प्रक्रिया को मई में पूरा कर दिया गया था।

अब दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। संस्कृत विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों में आचार्य और शास्त्री के कोर्स करवाए जाते हैं। विवि में रजिस्ट्रार ने वेबसाइट पर पत्र जारी कर दाखिले को लेकर आवेदन की प्रक्रिया को लेकर जानकारी दी है। इसमें 12वीं के बाद और स्नातक के बाद भी विद्यार्थी अपनी इच्छा के अनुसार दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है।

संस्कृत विश्वविद्यालय में यह करवाए जा रहे हैं कोर्स 

संस्कृत विश्वविद्यालय में वर्तमान में शास्त्री में व्याकरण साहित्य, दर्शन, योग, ज्योतिष, इतिहास और राजनीतिक विषय में कोर्स करवाएं जाते हैं। जबकि आचार्य में वेद, व्याकरण, ज्योतिष, साहित्य, दर्शन, योग, संस्कृत पत्रकारिता, हिंदू अध्ययन के कोर्स करवाएं जा रहे हैं। इसी प्रकार से यहां अंशकालीन डिप्लोमा भी करवाया जाता है। जो संस्कृत पत्रकारिता, ज्योतिष, वेद, पौराहित्य, कर्मकांड, योग, संगणक, वैदिक गणित, लिपि-शिक्षण, पर्यावरण, वास्तुशास्त्र, जीवन प्रबंधन, वेब डिजाइनिंग इन संस्कृत का डिप्लोमा शामिल है। इस समय विवि में करीब 300 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।

कालेजों और विश्वविद्यालयों में नया सत्र जल्द ही शुरू होने वाला है। इसी कड़ी में प्रदेश के पहले महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में भी दाखिले को आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी विवि की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आवेदन कर सकता है। यह आवेदन अभी 31 जुलाई तक जारी रहेंगे।

प्रो. यशवीर आर्य, रजिस्ट्रार, महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय, मूंदड़ी, कैथल।

chat bot
आपका साथी