आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया शुरू, 16 से 30 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे विद्यार्थी

आइटीआइ में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब दाखिला लेने को लेकर उनका इंतजार खत्म होने जा रहा है। क्योंकि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 09:55 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 09:55 AM (IST)
आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया शुरू, 16 से 30 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे विद्यार्थी
आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया शुरू, 16 से 30 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, पानीपत : आइटीआइ में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब दाखिला लेने को लेकर उनका इंतजार खत्म होने जा रहा है। क्योंकि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है। प्रदेश के सभी राजकीय व गैर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न इंजीनियरिग व गैर इंजीनियरिग व्यवसायों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी विभाग की वेबसाइट www.द्बह्लद्बद्धड्डह्म4ड्डठ्ठड्डड्डस्त्रद्वद्बह्यह्यद्बश्रठ्ठह्य.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर 16 से 30 सितंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

राजकीय आइटीआइ पानीपत के प्रिसिपल डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि दाखिला से संबंधित दिशा निर्देशों के लिए विवरण पत्रिका, संस्थानों की सूची व दाखिले के लिए उपलब्ध संस्थानवार सीटों की सूचना विभाग की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न दाखिला चरणों हेतू मेरिट व सीट अलाटमेंट जारी होने के पूर्ण कार्यक्रम बारे सूचना विभागीय वेबसाइट पर 25 सितंबर से उपलब्ध होगी। ऐसे में प्रार्थी दाखिला वेबसाइट का नियमित अवलोकन करते रहें, ताकि उन्हें जानकारी मिल सके। प्रिसिपल ने बताया कि आइटीआइ में दाखिले हेतु आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को शैक्षणिक योग्यता, आरक्षण एवं स्थाई निवासी इत्यादि मूल प्रमाण पत्रों की स्कैन की गई प्रतियां दाखिला फार्म के साथ ही अपलोड करनी होगी। इसके अलावा आवेदन करने वाले विद्यार्थी की ईमेल आइडी, निजी मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र व आधार नंबर होना अनिवार्य होगा। ऐसे विद्यार्थी ही आवेदन के पात्र भी होंगे। जिले में है दर्जन भर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

सीबीएसई व एचबीएसइ की ओर से दसवीं व बारहवीं दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। ऐसे में आइटीआइ में एडमिशन पाने की इच्छा रखने वाले सैकड़ों विद्यार्थियों को आइटीआइ में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार था। पानीपत जिले में दर्जन भर से ज्यादा राजकीय व गैर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं। राजकीय संस्थानों में ही 1600 के करीब सीटें हैं।

chat bot
आपका साथी