Admission Mission: कालेज में दाखिले के लिए विद्यार्थियों के लिए आखिरी मौका, 25 तक आनलाइन करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

पोर्टल में तकनीकी खराबी के चलते आखिरी तारीख को इससे पहले भी दो बार आगे बढ़ाया गया था। दो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी कालेजों में रिक्त रही सीटों को देखते हुए 28 सितंबर को ओपन काउंसिलिंग शुरू की गई जो 13 अक्तूबर तक जारी रही।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 01:14 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 01:14 PM (IST)
Admission Mission: कालेज में दाखिले के लिए विद्यार्थियों के लिए आखिरी मौका, 25 तक आनलाइन करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पोर्टल पर आनलाइन आवेदन के लिए दोबारा से लिंक दिया

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। स्नातक कक्षाओं में जिन विद्यार्थियों का अभी तक दाखिला नहीं हुआ है या फिर वह किसी कारणवश दाखिला लेने से वंचित रह गए हैं। उन्हें उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने एक ओर मौका देने का निर्णय लिया है। इसके लिए 25 अक्टूबर तक एक बार फिर से रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। पाेर्टल पर विद्यार्थियों को अपना फ्रेश रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पोर्टल पर आनलाइन आवेदन के लिए दोबारा से लिंक दिया है। रजिस्ट्रेशन इसके लिए 26 अक्टूबर को फिजिकल काउंसलिंग की जाएगी। 

आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू हुई थी

कालेज प्रबंधन ने खाली सीटों को भरने के लिए पोर्टल खोलने की मांग की थी। इसी के चलते उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने दाखिलों के लिए मौका दिया है। वहीं उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने सरकारी कालेजों में 10 फीसदी सीटें भी बढ़ा दी हैं। इस शैक्षणिक सत्र में कालेजों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू हुई थी।

पहले भी दो बार बढ़ चुकी है तारीख 

पोर्टल में तकनीकी खराबी के चलते आखिरी तारीख को इससे पहले भी दो बार आगे बढ़ाया गया था। दो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी कालेजों में रिक्त रही सीटों को देखते हुए 28 सितंबर को ओपन काउंसिलिंग शुरू की गई, जो 13 अक्तूबर तक जारी रही। अंतिम तिथि तक भी सीटें न भरने पर महाविद्यालय प्रबंधन ने उच्चतर शिक्षा निदेशालय को अवगत कराया, जिसके बाद एक बार फिर पोर्टल खोल दिया गया है।

यह दस्तावेज करने होंगे अपलोड

विद्यार्थियों को आनलाइन आवेदन के लिए परिवार पहचान पत्र, 10वीं व 12वीं की मार्कशीट, डीएमसी माइग्रेशन सर्टिफिकेट, चरित्र प्रमाण-पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, एनसीसी, एनएसएस सर्टिफिकेट व जाति प्रमाण पत्र के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा। ओपन काउंसिलिंग की अंतिम तिथि के बाद भी राजकीय कॉलेजों में करीब 10 फीसद और एडिड व निजी कालेजों में 20 से 25 फीसद सीटें रिक्त हैं।

कालेजों में सीटें रिक्त हैं : बलजीत कौर

राजकीय कालेज छछरौली की प्राचार्या डा. बलजीत कौर ने बताया कि कालेजों में 13 अक्तूबर तक चली ओपन काउंसिलिंग के बाद भी विभिन्न कॉलेजों में कुछ सीटें रिक्त हैं, जिसे देखते हुए पोर्टल दोबारा खोलने की मांग की गई थी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने ओपन काउंसिलिंग की अंतिम तिथि बढ़ाकर 25 अक्तूबर कर दी है। विद्यार्थी निर्धारित तिथि तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजकीय कालेजों में 10 फीसदी सीटें भी बढ़ाई गई हैं।

chat bot
आपका साथी