आइटीआइ में दाखिले की दौड़ एक जुलाई से, जानिए कब तक आखिरी मौका

कोरोना महामारी की दूसरी लहर का असर खत्‍म हो रहा है। अब दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू हो रही है। ऐसे में औद्योगिक शिक्षण संस्थान में दाखिले की तिथि घोषित कर दी गई। एक जुलाई से दाखिले शुरू हो रहे हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 11:43 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 11:43 AM (IST)
आइटीआइ में दाखिले की दौड़ एक जुलाई से, जानिए कब तक आखिरी मौका
आईटीआई में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

जींद, जागरण संवाददाता। आइटीआइ (औद्योगिक शिक्षण संस्थान) में दाखिले की दौड़ एक जुलाई से शुरू हो रही है। इसे लेकर डीजीटी (डायरेक्ट्रेट जनरल आफ ट्रेनिंग) दिल्ली की तरफ से पत्र जारी कर दिया गया है। आइटीआइ में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी आवेदन को लेकर तैयारी शुरू कर दें। 14 अगस्त तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। पिछले सत्र की बजाय इस बार एक महीने पहले दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है, ताकि समय पर प्रशिक्षुओं का कोर्स पूरा हो सके।

डीजीटी द्वारा जारी पत्र के अनुसार पहले छह महीने की ट्रेनिंग एक अक्टूबर से शुरू होकर 17 फरवरी, 2022 तक चलेगी। इसके बाद अगले छह महीने की ट्रेनिंग 21 फरवरी से नौ अगस्त तक चलेगी। एक साल का कोर्स वाली ट्रेड में दाखिला लेने वालों को 40 सप्ताह यानी 1600 घंटे का प्रशिक्षण मिलेगा जो एक सितंबर 2021 से शुरू होकर नौ अगस्त 2022 तक चलेगा। दो वर्ष की ट्रेड में प्रशिक्षण लेने वालों को 80 सप्ताह यानी 3200 घंटे की ट्रेनिंग देने का नियम है।

आवेदन के लिए चाहिए हाेंगे यह दस्तावेज

आइटीआइ संस्थानों में 2021-22 के दाखिले के इच्छुक अभ्यार्थियों के लिए इस बार परिवार पहचान पत्र को अनिवार्य किया गया है। आवेदक के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी व 10वीं आधारित योग्यता प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, हरियाणा रिहायशी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक अकाउंट की कॉपी होना अनिवार्य है। वेल्डर, वायरमैन एवं प्लंबर ट्रेड में दाखिले की योग्यता 8वीं पास है जबकि इलेक्ट्रीशियन, फिटर व अन्य सभी ट्रेडों में दाखिले की योग्यता 10वीं पास है।

जिले में हैं 10 से ज्यादा औद्योगिक शिक्षण संस्थान

जिले में जींद शहर में दो, नरवाना में एक, डूमरखां में एक, उचाना कलां में एक, जुलाना में एक, सफीदों में एक, लुदाना में एक सरकारी आइटीआई हैं, जबकि चार प्राइवेट आइटीआइ भी हैं। जींद की राजकीय आइटीआइ और नरवाना की राजकीय आइटीआइ में दाखिले के लिए काफी जबरदस्त कंपीटिशन रहता है।

chat bot
आपका साथी