Admission: हरियाणा में पीजी कक्षाओं में दाखिले की तिथि बढ़ी, अंडर ग्रेजुएट की फिजिकल काउंसिलिंग 26 तक

हरियाणा में पीजी कक्षाओं में दाखिले की तिथि बढ़ा दी गई है। अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में दाखिला के लिए विद्यार्थियों की संख्या है काफी कम सीटें खाली। पीजी कक्षाओं में भी दाखिला का रुझान कम अब बढ़ानी पड़ी है रजिस्ट्रेशन की तिथि।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:43 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:43 AM (IST)
Admission: हरियाणा में पीजी कक्षाओं में दाखिले की तिथि बढ़ी, अंडर ग्रेजुएट की फिजिकल काउंसिलिंग 26 तक
हरियाणा में पीजी कक्षाओं के लिए दाखिले की तिथि बढ़ाई।

अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा के कालेजों में एडमिशन की प्रक्रिया खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। दो माह बाद भी अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में सीटें खाली पड़ी हैं। दूसरी ओर पाेस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कक्षाओं में दाखिले की तिथि निकलने के बाद भी स्थिति ज्यादा सही नहीं है। इसी कारण से इन कक्षाओं में दाखिले के लिए तिथि बढ़ाने के निर्देश तो हैं, लेकिन इसकी अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई है। हालांकि पीजी कक्षाओं का सेशन 28 अक्टूबर से शुरू किया जाना है। उच्चतर शिक्षा विभाग (डीएचई) ने पीजी कक्षाओं के लिए आगामी आदेशाें तक दाखिला के निर्देश दिए हैं।

16 अगस्‍त से दाखिला प्रक्रिया शुरू हुई थी

बारहवीं का परीक्षा परिणाम आने के बाद 16 अगस्त से अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में दाखिला आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त 2021 से शुरू की गई थी। उम्मीद थी कि अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में सीटें फुल होंगी, कयोंकि 12वीं का परिणाम शत प्रतिशत आया था। दूसरी ओर मेरिट लिस्ट से भी उम्मीद थी कि सीटें तेजी से भरेंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी तक अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में सीटें पूरी तरह से भरी नहीं जा सकी हैं। ऐसे में अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं के लिए दाखिला आवेदन 25 अक्टूबर तक बढ़ाया गया था, वहीं अब फिलिकल काउंसिलिंग 26 अक्टूबर तक होगी। कुछ ऐसे ही हालात पीजी कक्षाओं के भी दिखाई दे रहे हैं।

आंकड़ों की मानें, तो अब तक 34 हजार 824 विद्यार्थियों ने पीजी कक्षा में दाखिला लेने के लिए आवेदन किया है। इस में से 70 फीसद महिलाओं ने आवेदन किए हैं, जबकि तीस फीसद पुरुषों ने दाखिला आवेदन किया है। दूसरे राज्यों से आने वाले विद्यार्थियों का फीसद 4.39 रहा है। सबसे ज्यादा आवेदन एमकाम में आए हैं, जबकि सबसे कम आवेदन एमए जियोग्राफी में विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। दूसरी ओर विद्यार्थियों का रुझान एडिड, निजी कालेजों को छोड़कर सरकारी कालेजों की ओर ज्यादा है।

chat bot
आपका साथी