Admission Alert: खुशखबरी, 30 नवंबर तक ITI में लिया जा सकेगा दाखिला, ये दस्तावेज लाने होंगे साथ

आइटीआइ में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। यमुनानगर में अब छात्र 30 नवंबर तक आइटीआइ में एडमिशन ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेज भी साथ लाने होंगे। क्या है वे दस्तावेज और क्या है एडमिशन का पूरा प्रोसेस जानने के लिए ये रिपोर्ट पढ़िए...

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 09:56 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:56 AM (IST)
Admission Alert: खुशखबरी, 30 नवंबर तक ITI में लिया जा सकेगा दाखिला, ये दस्तावेज लाने होंगे साथ
यमुनानगर में 30 नवंबर तक आइटीआइ में लिया जा सकेगा दाखिला।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। जो छात्र अभी तक आइटीआइ में दाखिला लेने से वंचित रह गए हैं उनके पास सुनहरा अवसर है। आज से तीन दिन तक छात्र आइटीआइ में आफलाइन दाखिला ले सकेंगे। 28 नवंबर को रविवार को छुट्टी के दिन भी आइटीआइ खुली रहेगी। जिन आइटीआइ में सीटें खाली हैं उनमें दाखिला लिया जा सकेगा। विभाग द्वारा दिए गए इस अवसर से आज आइटीआइ में काफी भीड़ उमड़ने की संभावना है। जिले में कुल 16 आइटीआइ हैं। जिनमें से छह सरकारी और 10 निजी आइटीआइ हैं। 

11 बजे तक जमा होंगे मेरिट कार्ड

जो विद्यार्थी आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए आएंगे उन्हें अपने अंक बताने होंगे। जितने छात्र आएंगे उन सभी की मेरिट लिस्ट मौके पर ही तैयार की जाएगी। जिसके अंक सबसे ज्यादा होंगे उसे ही दाखिले में प्राथमिकता दी जाएगी। सुबह नौ बजे ही आइटीआइ खुल जाएगी। सभी छात्रों के सुबह 11 बजे तक ही मेरिट कार्ड जमा होंगे। दोपहर एक बजे तक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। लिस्ट तैयार होने के बाद मौके पर ही दाखिला मिल जाएगा। मंगलवार तक रोजाना दाखिले के लिए यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

यह दस्तावेज लाने होंगे साथ

आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या व पासबुक की कापी, रंगीन फोटो, आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र साथ लाने होंगे। आइटीआइ की विभिन्न ट्रेड में दाखिला इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा।

अभी 15 से 30 फीसद सीटें खाली

जिले में कुल 16 आइटीआइ हैं। जिनमें से छह सरकारी और 10 निजी आइटीआइ हैं। आइटीअाइ में दाखिले के लिए चार मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी हैं। इसके बावजूद आइटीआइ में काफी सीटें खाली हैं। राजकीय आइटीअाइ में 15 से 20 फीसद सीटें खाली हैं। परंतु सबसे ज्यादा बुरा हाल प्राइवेट आइटीआइ में है। प्राइवेट आइटीआइ में 30 फीसद से ज्यादा सीटें खाली पड़ी हैं। माना जा रहा है कि आज से होने वाले आफलाइन दाखिलों से राजकीय आइटीअाइ में तो खाली सीटें भर जाएंगी लेकिन प्राइवेट आइटीआइ में सीटें भरना मुश्किल हैं। क्योंकि राजकीय आइटीआइ में मुफ्त पढ़ाई होती है। जबकि प्राइवेट आइटीअाइ में हजारों रुपये एडवांस फीस जमा करानी पड़ती है। 

30 तक होंगे आफलाइन दाखिले : अश्वनी कुमार

राजकीय आइटीआइ साढौरा के प्रिंसिपल अश्वनी कुमार ने बताया कि 28 से 30 नवंबर तक आफलाइन दाखिले होंगे। छात्र अपने सभी दस्तावेज साथ लेकर आएं। मौके पर ही मेरिट बनाई जाएगी। इसके बाद दाखिला लिया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी