Admission Alert: करनाल के सैनिक स्कूल में दाखिले शुरू, नए सत्र में मिलेंगी ये सुविधाएं

सैनिक स्कूल सोसायटी की ओर से कुंजपुरा में संचालित किए जा रहे सैनिक स्कूल में वर्ष 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत कक्षा छह व नौ में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:28 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:28 PM (IST)
Admission Alert: करनाल के सैनिक स्कूल में दाखिले शुरू, नए सत्र में मिलेंगी ये सुविधाएं
करनाल के कुंजपुरा स्थित सैनिक स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ।

करनाल, जागरण संवाददाता। सैन्य शिक्षा के क्षेत्र में अलग प्रतिष्ठा रखने वाले जिले के कुंजपुरा स्थित सैनिक स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। खास बात यह है कि अब जल्द ही स्कूल में लड़कियों के पहले बैच की आफलाइन पढ़ाई के लिए भी आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके तहत स्कूल प्रशासन की ओर से बालिका छात्रावास के रूप में बाकायदा एक अलग ब्लाक का निर्माण किया जा रहा है। वहीं स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम और हाईटेक लैब सरीखी सुविधाओं में भी इजाफा किया जाएगा।

9 जनवरी को होगी प्रवेश परीक्षा  

सैनिक स्कूल सोसायटी की ओर से कुंजपुरा में संचालित किए जा रहे सैनिक स्कूल में वर्ष 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत कक्षा छह व नौ में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप आनलाइन प्रवेश परीक्षा फार्म स्कूल की वेबसाइट पर 26 अक्टूबर तक भरे जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा अगले वर्ष नौ जनवरी को आयोजित की जाएगी।

लड़के व लड़कियां दोनो कर सकते हैं आवेदन

सैनिक स्कूल के प्रधानाचार्य कर्नल वीडी चंडोला ने बताया कि छात्रों को पुणे के खडगवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश के लिए शैक्षणिक, शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार करने, उनमें चारित्रिक विशिष्टताएं, देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए सैनिक स्कूल में सत्र 2022-23 में बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा छह में दाखिले के लिए लड़के व लड़कियां दोनों आवेदन कर सकते हैं। स्कूल में 73 सीट लड़कों के लिए रखी गई हैं जबकि 10 सीट लड़कियों के लिए हैं। कक्षा छह में प्रवेश पाने के इच्छुक विद्यार्थी की आयु 10 से 12 वर्ष के बीच (जन्म तिथि 1 अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2012 के बीच) होनी चाहिए। निर्धारित नियमावली का अनुपालन करने के आधार पर ही आवेदन लिए जाएंगे। 

छात्राओं के लिए अलग ब्लाक 

नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया के साथ ही सैनिक स्कूल में दस छात्राओं के पहले बैच की आफलाइन पढ़ाई भी जल्द शुरू करने की तैयारी है। इसे देखते हुए स्कूल प्रशासन की ओर से बालिका छात्रावास के लिए बने एक अलग ब्लाक का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही स्कूल भवन का विस्तार भी जारी है, जिसमें उनके लिए सभी प्रकार की रचनात्मक व खेलकूद से जुड़ी सुविधाएं शामिल होंगी। सैनिक स्कूल में लड़कियों के प्रवेश से आने वाले दिनों में रक्षा बलों में शामिल होने की इच्छुक लड़कियों को मदद मिलेगी।

शुरूआती चरण में जिन 10 छात्राओं का नामांकन किया गया है, उनका चयन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया गया था। प्रिंसिपल कर्नल वीडी चंदोला ने बताया कि कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण अभी तक चयनित छात्राओं के लिए आनलाइन कक्षाएं संचालित की गईं थीं। स्थिति कुछ सुधरने पर सभी तैयारियों के बाद उनके लिए आफलाइन कक्षाएं शुरू करने की योजना है। यहां स्मार्ट क्लासरूम और हाई-टेक लैब की सुविधाएं भी मिलेंगी

chat bot
आपका साथी