करनाल में कोरोना की चेन तोड़ने को व्यापारी एकजुट, 10 मई तक बाजार बंद करने का लिया फैसला

करनाल में व्यापारियों ने सराहनीय पहल की है। कोरोना की चेन तोड़ने के लिए व्यापारियों ने कदम बढ़ाया है। मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने वीकेंड लॉकडाउन से अलावा 10 मई तक बाजार बंद रखने का प्रशासन को वचन है। इस अवधि में कस्बों की भी मार्केट बंद रहेंगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 08:35 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 08:35 AM (IST)
करनाल में कोरोना की चेन तोड़ने को व्यापारी एकजुट, 10 मई तक बाजार बंद करने का लिया फैसला
उपायुक्त ने लघु सचिवालय के सभागार में मार्केट एसोसिएशनों के साथ मीटिंग ली।

करनाल, जेएनएन। करनाल में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए शुक्रवार को अच्छी पहल हुई। शहर के तमाम व्यापारियों व मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त निशांत कुमार यादव को एकमत से वीकेंड यानि शनिवार-रविवार को लॉकडाउन और अगले आठ दिन यानि 10 मई तक बाजार बंद रखने के लिए हरसंभव सहयोग का वचन दिया। व्यापारियों ने कहा कि अब समय आ गया है कि कोरोना से विकराल होती स्थिति से निपटने के लिए एक ही रास्ता अपनाना होगा।

लघु सचिवालय के सभागार में भिन्न-भिन्न मार्केट एसोसिएशन के साथ हुई मीटिंग में उपायुक्त ने बताया कि वीकेंड यानि शनिवार व रविवार को बाजार बंद करने के निर्देश सरकार ने दे दिए हैं। इससे आगे आठ दिन और यानि 10 मई तक बाजार बंद रखेंगे, लेकिन जरूरी चीजों की सप्लाई बाधित नहीं होगी, गैर-जरूरी चीजें टालने से कोई दिक्कत नहीं है।

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की पहली लहर में लॉकडाउन से करनाल के लोगों ने सहयोग का जो उदाहरण पेश किया था, अब उसकी जरूरत आन पड़ी है, क्योंकि अस्पताल में जाकर कोरोना से उत्पन्न बीमारी या मौत से लड़ने से अच्छा है, घर पर रहना, क्योंकि घर रहकर 95 प्रतिशत सुरक्षा स्वत: हो जाती है। उन्होंने समझाया कि बाजार में एक संक्रमित व्यक्ति आ जाए, तो कई लोगों को चपेट में ले लेता है और वह लोग आगे बहुत से लोगों को संक्रमित कर देते हैं, इससे चेन बनती है, इसे तोड़ने के लिए बाजार बंद करना ही सबसे अच्छा विकल्प है। उन्होंने बताया कि वीकेंड के दो दिनो में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आएंगी, तो उनका हल करना भी सम्भव होगा।

करियाणा, दूध, सब्जी की होम डिलीवरी

मीटिंग में उपायुक्त ने बताया कि दो दिन में केमिस्ट की दुकानों को छोड़कर बाकि सभी दुकानें शत प्रतिशत बंद रहेंगी, इसके बाद होम डिलीवरी कर देंगे। दो दिन महत्वपूर्ण और सुरक्षा देने वाले हैं, जो अगले आठ दिन के लिए कुशल साबित होंगे। कोविड की परेशानी झेलने से अच्छा है, कठोर अनुशासन में रहना। नौ मई को दोबारा मीटिंग रखकर फिर राय लेकर आगे का आधार तैयार कर लेंगे। शहर की तर्ज पर जिला की सभी नगर पालिकाओं व कस्बों में भी 10 दिन तक बाजार बंद रखे जाने की यही व्यवस्था रहेगी। जरूरी चीजों की सप्लाई बाधित नहीं होगी, गैर-जरूरी चीजों पर रोक रहेगी, करियाणा सामान व डेयरी उत्पादों की होम डिलीवरी रहेगी।

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार चालू रहेंगे उद्योग

उपायुक्त ने बताया कि उद्योग सरकार की गाइडलाइन के अनुसार चालू रहेंगे। इनमें काम करने वाले कारीगरों की मूवमेंट के लिए सरल हरियाणा पोर्टल पर जाकर पास बनवाए जा सकते हैं। कोविड ड्यूटी पर आने-जाने वाले कर्मचारी, फायर सर्विस, पैरा मैडिकल स्टाफ की मूवमेंट रहेगी।

बाहर से सामान आने पर कोई पाबंदी नहीं-एसपी

पुलिस अधीक्षक ने बताया मीटिंग में जिला पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने बताया कि लॉकडाउन में स्वत: अनुशासन जरूरी है। हर चौक-चौराहे पर पुलिस की मौजूदगी मुमकिन नहीं होती। चालान करना कोई मकसद नहीं, लेकिन जरूरी हो जाता है। जिस व्यक्ति का चालान हो जाए, वह दूसरों को जाकर बताता है। अब चालान की संख्या भी बढ़ा दी है, फोर्स करने का यही एक तरीका है। व्यापारियों की मांग पर उन्होंने स्पष्ट किया कि बाहर से सामान मंगाने के लिए ट्रांसपोर्ट पर कोई पाबंदी नहीं है।

कंटेनमेंट जोन में नियमों का करें पालन-आयुक्त

नगर निगम आयुक्त विक्रम ने बताया कि सेक्टरों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। बेरिकेडिंग से सरकारी कर्मचारी और दूसरे व्यक्ति की मूवमेंट रोकनी जरूरी है। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे कंटेनमेंट जोन के नियमो का पालन करें।

ये रहे मौजूद

मीटिंग में नेहरू पैलेस मार्केट एसोसिएशन के प्रधान कृष्ण लाल तनेजा, प्रदेश व्यापार मंडल के सचिव प्रमोद गुप्ता, सराफा बाजार एसोसिएशन के प्रधान कैलाश चंद गुप्ता सहित गुड ममंडी मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधि रमेश मिड्ढा सहित कपड़ा, करियाणा, हलवाई, बीज, स्टेशनरी व जूता मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधि शामिल हुए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी