कोरोना काल में वरदान साबित हो सकती है एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्धति, इस तरह हुआ कोरोना मरीजों को फायदा

डॉ. अर्चना के मुताबिक 10 लोगों में से जिन 6 लोगों ने एक्यूप्रेशर बिंदु अपनाए उन्हें कोरोना का संक्रमण नहीं हुआ। जिन चार लोगों ने इसे नहीं माना वह कोरोना ग्रस्त हो गए। जिसे कोरोना का संक्रमण हुआ जब एक्यूप्रेशर से उपचार दिया गया तो वे जल्दी स्वस्थ हुए।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 03:53 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 03:53 PM (IST)
कोरोना काल में वरदान साबित हो सकती है एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्धति, इस तरह हुआ कोरोना मरीजों को फायदा
डॉ. अर्चना दूबे के मुताबिक, एक्यूप्रेशर से 12 घंटे में मरीज का ऑक्सीजन सपोर्ट हटा दिया गया।

अंबाला, जेएनएन। एक्यूप्रेशर 21वीं की सदी चिकित्सा पद्धति और कोरोना काल में मानव के लिए वरदान साबित होगी। एक्यूप्रेशर एक ऐसी अद्भुत विधा है जो प्राकृतिक होने के साथ ही संपूर्ण भी है। यह बातें विश्व संवाद परिषद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ की प्रो. डॉ. अर्चना दुबे ने कही।

डॉ. अर्चना ने कहा कि एक्यूप्रेशर संपूर्ण इसलिए क्योंकि इसका उपयोग स्वास्थ्य की रक्षा के साथ ही विकार ग्रस्त होने पर भी किया जाता है। हम प्रायः चिकित्सा के लिए किसी चिकित्सा पद्धति में तब जाते हैं जब हमारा शरीर रोग ग्रस्त होता है। जैसे ही हम ठीक हो जाते हैं चिकित्सा को बंद कर देते हैं। लेकिन एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्धति एक ऐसी चिकित्सा पद्धति है, जिसका उपयोग शरीर के रोग ग्रस्त होने पर तो किया ही जाता है। साथ ही साथ हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे, इसके लिए भी किया जाता है।

एक्यूप्रेशर से कोरोना रोगियों की बढ़ी इम्यूनिटी

डॉ. अर्चना ने बताया कि इसका उदाहरण कोरोना के रोगियों में हमने देखा। कोरोना रोगियों में पाया कि जिनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने की वजह से कोरोना के संक्रमण का खतरा था, उन्हें एक्यूप्रेशर पॉइंट द्वारा इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाकर कोरोना से बचने का उपाय बताया गया है। ऐसे 10 लोगों में से जिन 6 लोगों ने एक्यूप्रेशर बिंदु अपनाए, उन्हें कोरोना का संक्रमण नहीं हुआ। जिन चार लोगों ने इसे नहीं माना वह कोरोना ग्रस्त हो गए। जिसे कोरोना का संक्रमण हुआ, जब एक्यूप्रेशर द्वारा उपचार दिया गया तो वह जल्दी स्वस्थ हुए और उन्हें इसके साइड इफेक्ट नहीं आए।

12 घंटे के भीतर हटाया ऑक्सीजन सपोर्ट

डॉ. अर्चना बताती हैं कि कुछ रोगियों का ऑक्सीजन स्तर अचानक से कम होता था। ऐसे में भी एक्यूप्रेशर के बिंदुओं के माध्यम से ऑक्सीजन स्तर में आशातीत सफलता मिली। 12 घंटे के भीतर व्यक्ति का ऑक्सीजन मास्क हटा दिया जाता था। इन उदाहरणों से हम देख सकते हैं कि यह विद्या पूरी तरीके से वैज्ञानिक होने के साथ ही साथ सरल, सुलभ, निरापद एवं प्रभावशाली ऐसी संपूर्ण पद्धति है। इसे निसंकोच किसी भी बीमारी के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी