अंबाला में कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला सामने आया, थाईलैंड से लौटी युवती है बीमार

थाईलैंड से अंबाला लौटी युवती बीमार है। इस बात का पता चलते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। आशंका है कि वह कोरोना वायरस से पीडि़त न हो।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 03:53 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 09:34 AM (IST)
अंबाला में कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला सामने आया, थाईलैंड से लौटी युवती है बीमार
अंबाला में कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला सामने आया, थाईलैंड से लौटी युवती है बीमार

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। थाईलैंड से लौटी जिले की युवती को बीमार होने पर कोरोना की  आशंका जताते हुए छावनी के नागरिक अस्पताल में दाखिल किया गया है। चेकअप के बाद डॉक्टरों ने मरीज के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पुख्ता हो पाएगा कि मरीज कोरोना या स्वाइन फ्लू से पीडि़त है या नहीं। मरीज को अस्पताल में अलग से रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी रिपोर्ट का इंतजार है।

छावनी नागरिक अस्पताल में दाखिल युवती 7 फरवरी को टूर पर थाईलैंड गई थी। युवती इंश्योरेंस सेक्टर में काम करती है और कंपनी की ओर से टूर दिया गया था। ग्रुप में यह सभी थाईलैंड गए थे। वहां पर तीन दिन का स्टे करने के बाद सभी ग्रुप मेंबर लौटे थे। इसके बाद से ही युवती बीमार चल रही है।

प्राइवेट डॉक्टरों से भी कराया इलाज 

परिजनों ने बताया कि थाईलैंड से 10 फरवरी को लौटने के बाद से युवती को खांसी-जुकाम हो गया था। उसे स्थानीय डॉक्टर से दवा दिलाई गई। कुछ दिन दवा खाने के बाद उसे आराम हो गया, लेकिन बाद में फिर से तबीयत खराब हो गई। इसके बाद दूसरे डॉक्टर के पास कुछ दिनों तक उपचार चला, लेकिन तबीयत में सुधार नहीं आया। इसके बाद डॉक्टर ने मरीज का नागरिक अस्पताल में जांच करवाने की सलाह दी।  

डॉक्टरों ने कोरोना अथवा स्वाइन फ्लू संदिग्ध माना 

युवती का जब डॉक्टरों ने चेकअप के बाद युवती को दाखिल करने की सलाह दी और उसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। कोरोना या स्वाइन फ्लू की संदिग्ध मरीज को छावनी नागरिक अस्पताल में  दाखिल किया गया है। सैंपल जांच के लिए भेजा गया है और रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। अभी मरीज को दवाएं व उपचार दिया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें पांच देश से आने वाले लोगों की स्‍क्रीनिंग की जा रही है।

- डॉ. कुलदीप सिंह, सीएमओ अंबाला

ट्विनसिटी में पांच देशों से आने वाले लोगों की जा रही स्क्रीनिंग

जिले में पांच देश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुख्यालय को एडवाइजरी जारी की है। इसमें थाईलैंड, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, चीन से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके साथ ही लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरुक भी किया जा रहा है। चीन में कोरोना वायरस बेकाबू हो चुका है। चीन में कोरोना वायरस से पीडि़त मौत की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में भारत भी कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट हो गया है। ऐसे में चीन से आने वाले भारत मूल के लोगों को चिकित्सकों की जांच के बाद ही घर भेजा जा रहा है। हाल ही चीन से लौटने वालों करीब 95 लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की थी। अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई एडवाइजरी जारी कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, थाईलैंड से लौटने वाले लोगों की भी स्क्रीनिंग की जा रही है। ऐसे में इमरजेंसी और अस्पताल में आने वाले मरीजों से इलाज के दौरान पता किया जाता है। इसके साथ अस्पताल परिसर में कोरोना वायरस से जागरुकता के लिए पोस्टर भी लगाए जा रहे हैं। नागरिक अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव के पोस्टर लगा दिया है। वहीं निजी स्कूलों में कोरोना वायरस के लिए बच्चों को जागरुक किया जा रहा है। इसके लिए दस हजार पम्पलेट प्रकाशित किए जा रहे हैं।

मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया

स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों के लिए नागरिक अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में सात बैंड और छावनी नागरिक अस्पताल में छह बैंड का आइसोलेशन वार्ड बना दिया है। विभाग की माने तो जरुरत होने पर बैड की संख्या बढ़ा दी जाएगी। वायरस से बचाव के लिए मुख्यालय से मास्क भी मिल गए है। अभी तक कोई भी ऐसा व्यक्ति सामने नहीं आया कि जिसमें कोरोना के लक्षण मिले हो। अगर किसी व्यक्ति में इसके लक्षण पाए जाते हैं तो उसका सैंपल लेकर जांच के लिए दिल्ली एनसीडीसी भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी