नाबालिग लड़की का हो रहा था निकाह, बाल विवाह निषेध अधिकारी ने रुकवाया

परिवार ने शैक्षणिक दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए एक फरवरी तक का समय मांगा है। उन दस्तावेजों की जांच के आधार पर अब आगामी कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 07:42 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 07:42 AM (IST)
नाबालिग लड़की का हो रहा था निकाह, बाल विवाह निषेध अधिकारी ने रुकवाया
नाबालिग लड़की का हो रहा था निकाह, बाल विवाह निषेध अधिकारी ने रुकवाया

जागरण संवाददाता, पानीपत : जिला बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने वीरवार को शिव नगर में एक बाल विवाह रुकवाया। दस्तावेजों की जांच की तो दूल्हा और दुल्हन दोनों की उम्र शादी से कम निकली। निकाह पर रोक लगा दी। परिवार ने शैक्षणिक दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए एक फरवरी तक का समय मांगा है। उन दस्तावेजों की जांच के आधार पर अब आगामी कार्रवाई की जाएगी।

रजनी गुप्ता ने बताया कि पश्चिम बंगाल का एक परिवार लगभग 10 साल से शिव नगर में रह रहा है। परिवार ने पड़ोस में ही रह रहे मनवर से उनकी साढ़े 16 साल की बेटी का निकाह तय कर दिया। दो माह पहले किशोरी को पश्चिम बंगाल से पानीपत लाया गया। वीरवार को निकाह की तैयारियां चल रही थी कि उनकी टीम ने मौके पर पहुंच उम्र संबंधी दस्तावेजों मांगे तो मामले का पटाक्षेप हुआ। दूल्हे के मामा जहरूल ने बताया कि 19 साल का मनवर छठी क्लास पास है और उनके पास ही रह रहा है। तीन साल पहले मनवर ने स्कूल छोड़ मजदूरी करना शुरू कर दिया था। हालांकि बाल विवाह निषेध अधिकारी के समझाने के बाद दोनों परिवार बच्चों के बालिग होने तक निकाह नहीं करने के लिए राजी हो गए।

एसिड अटैक की पीड़ित महिला को नहीं मिले 75 हजार रुपये

एसिड अटैक की पीड़ित महिला वीरवार को महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता से मिली और उनसे आर्थिक मदद दिलाने की मांग की। गुप्ता ने बताया कि पीड़ित महिला को विभाग की ओर से 25 हजार रुपये की मदद मिल चुकी है। 75 हजार रुपये और दिए जाने हैं। इसकी फाइल मुख्यालय पंचकूला भेजी रखी है। ये राशि जल्द दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

पीड़ित महिला ने बताया कि एसिड अटैक की वजह से उसकी एक आंख खराब हो चुकी है। अभी भी इलाज चल रहा है। रुपयों की कमी है। पति का भी काम छूट गया है। घर का गुजारा चलाना मुश्किल हो रहा है। पुलिस भी अभी तक आरोपितों को काबू नहीं कर पाई है। बता दें कि 26 अक्टूबर 2020 देशराज कालोनी की एक महिला फैक्ट्री से पैदल घर लौट रही थी। इसी दौरान बाइक सवार दो युवकों ने महिला के चेहरे पर एसिड फेंक दिया था। आरोपितों की धुंधली तस्वीर सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड हो गई थी। किला थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया। आरोपितों पर पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम भी घोषित कर रखा है।

chat bot
आपका साथी