क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट रिडीम करने का झांसा देकर खाते से ट्रांसफर कर लिए 40 हजार रुपये

साइबर ठगों ने तहसील कैंप के न्यू भगत नगर के युवक के क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट एक्सपायर होने और प्वाइंट को रिडीम करने का झांसा देकर खाते से 40 हजार रुपये ट्रांसफर कर लिए। ठगों ने पीड़ित के मोबाइल पर उसके बैंक की वेबसाइट खुलवाकर फोन कर वारदात को अंजाम दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:15 PM (IST)
क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट रिडीम करने का झांसा देकर खाते से ट्रांसफर कर लिए 40 हजार रुपये
क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट रिडीम करने का झांसा देकर खाते से ट्रांसफर कर लिए 40 हजार रुपये

जागरण संवाददाता, पानीपत : साइबर ठगों ने तहसील कैंप के न्यू भगत नगर के युवक के क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट एक्सपायर होने और प्वाइंट को रिडीम करने का झांसा देकर खाते से 40 हजार रुपये ट्रांसफर कर लिए। ठगों ने पीड़ित के मोबाइल पर उसके बैंक की वेबसाइट खुलवाकर फोन कर वारदात को अंजाम दिया। पीड़ित का बैंक कर्मचारियों ने सहयोग नहीं किया।

न्यू भारत नगर निवासी प्रशांत कुमार ने पुलिस को शिकायत दी कि वह ट्रांसपोर्ट कंपनी में नौकरी करते हैं। उनके पास आरबीएल बैंक का क्रेडिट कार्ड है। मंगलवार सुबह उनके पास एक व्यक्ति ने काल कर खुद को बैंक कर्मी बताया। व्यक्ति ने कहा कि उनके क्रेडिट कार्ड पर बकाया रिवार्ड प्वाइंट एक्सपायर होने वाले हैं। इन प्वाइंट को रिडीम करने के लिए उसने मोबाइल में बैंक की वेबसाइट खुलवाकर कुछ प्रक्रिया करने को कहा।

बात करते-करते ही व्यक्ति ने बैंक की वेबसाइट खोल ली। उसका मोबाइल फोन हैक कर लिया और 40 हजार रुपये खाते से कटने का मैसेज आया। इसके बाद उसने कार्ड बंद करा दिया। खाते में 20 हजार रुपए बच गए। ठगी होने के बाद ठग को काल की तो काल रिसीव नहीं किया।

प्रशांत ने बताया कि क्रेडिट कार्ड से रकम कटने में 24 घंटे लगते हैं। इस दौरान पेमेंट प्रोसेस में रहता है। वह रुपए कटने के एक घंटे के अंदर ही आरबीएल बैंक पहुंच गए। आरोप है कि बैंक मैनेजर, अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने उनकी दद नहीं की। न ही उन्हें रुपए वापस लेने का कोई रास्ता बताया। वह बैंक के कस्टमर केयर के साथ बैंक को करीब 50 ई-मेल भी कर चुके हैं, लेकिन किसी का जवाब नहीं आया। थाना शहर पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी