राजकीय स्कूलों में दो साल में बढ़े 4 लाख 40 हजार नए विद्यार्थी, सम्मानित होंगे मुखिया

कोरोना महामारी के बीच भले ही ज्यादातर समय स्कूल बंद रहे हों लेकिन प्रदेश के राजकीय स्कूलों में पिछले दो साल में साढ़े चार लाख के करीब नए विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। ऐसे में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने नामांकन के संदर्भ में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यालयों को प्रशंसा पत्र उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 11:36 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 11:36 PM (IST)
राजकीय स्कूलों में दो साल में बढ़े 4 लाख 40 हजार नए विद्यार्थी, सम्मानित होंगे मुखिया
राजकीय स्कूलों में दो साल में बढ़े 4 लाख 40 हजार नए विद्यार्थी, सम्मानित होंगे मुखिया

जागरण संवाददाता, पानीपत : कोरोना महामारी के बीच भले ही ज्यादातर समय स्कूल बंद रहे हों, लेकिन प्रदेश के राजकीय स्कूलों में पिछले दो साल में साढ़े चार लाख के करीब नए विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। ऐसे में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने नामांकन के संदर्भ में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यालयों को प्रशंसा पत्र उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिख निर्देश भी दिए गए हैं।

स्कूल शिक्षा निदेशालय के पत्र के मुताबिक राज्य के राजकीय स्कूलों में छात्र संख्या 25 लाख से अधिक हो गई है। यानि पिछले दो सालों में 4 लाख 40 हजार से अधिक नए विद्यार्थियों ने राजकीय स्कूलों दाखिला लिया है। इसके लिए कुछ स्कूलों द्वारा ग्राम पंचायत, एसएमसी के साथ मिलकर वार्ड, गांव में जीरो ड्राप आउट बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ग्रामीण क्षेत्रों में जहां लड़कियों के नामांकन की दर में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। वहीं ड्राप आउट रेट में भी गिरवाट आई है। आउट आफ स्कूल बच्चों के नामांकन की दर भी बढ़ी है। शिक्षक दिवस पर होंगे कार्यक्रम

निदेशालय के पत्र के मुताबिक फैसला लिया गया है कि जिन स्कूल मुखिया ने नामांकन के दौरान अच्छा कार्य किया है, ऐसे मुखियाओं के लिए पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर जिले के उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर इन्हें सम्मानित किया जाए। कार्यक्रम के आयोजन के लिए जिलावार बजट भी उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूल के शिक्षकों तथा मुखियाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा द्वारा कुछ मापदंड भी तय किए गए हैं जोकि अर्ध सरकारी स्कूलों पर भी लागू होंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार का कहना है कि स्कूलों में नामांकन के संदर्भ में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यालयों को प्रशंसा पत्र के साथ सम्मानित किया जाएगा। इसको लेकर निदेशालय की ओर से कुछ नियम रखे गए हैं। ये रहेंगे नियम

--प्राथमिक विद्यालय: 50 फीसद से अधिक छात्र संख्या बढ़ाई। न्यूनतम 40 छात्र बढ़ाएं।

--मिडल विद्यालय: 50 फीसद से अधिक छात्र संख्या बढ़ाई। न्यूनतम 75 छात्र बढ़ाएं।

--उच्च विद्यालय: 40 फीसद से अधिक छात्र संख्या बढ़ाई। न्यूनतम 75 छात्र बढ़ाएं।

--वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय: 20 फीसद से अधिक छात्र संख्या बढ़ाई। न्यूनतम 150 छात्र बढ़ाएं।

--संस्कृति माडल स्कूल : 50 फीसद से अधिक छात्र संख्या बढ़ाई। न्यूनतम 250 छात्र बढ़ाएं।

chat bot
आपका साथी