एनडीआरआई का 18वां दीक्षांत समारोह, जानिए क्‍या होगा खास

एनडीआरआई यानी राष्‍ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्‍थान करनाल में 18वां दीक्षांत समारोह मनाया जाएगा। मार्च में होने वाले दीक्षांत समारोह के लिए भी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। हालांकि समारोह आनलाइन या आफलाइन मोड में होगा इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 01:51 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 01:51 PM (IST)
एनडीआरआई का 18वां दीक्षांत समारोह, जानिए क्‍या होगा खास
राष्‍ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्‍थान करनाल में 18वां दीक्षांत समारोह।

करनाल, जेएनएन। राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में 18वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां जोर पकड़ रही हैं। इसके तहत संस्थान में अध्ययनरत हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। समारोह मार्च के दूसरे पखवाड़े में आयोजित होगा। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि समारोह आफलाइन मोड पर होगा या आनलाइन मोड में। इसके लिए कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को जिम्मेदार माना जा रहा है।

बीते साल मार्च में ही करनाल स्थित एनडीआरआइ में पशु मेले के आयोजन के दौरान कोविड-19 को लेकर एकाएक संवेदनशील स्थिति उत्पन्न हो गई थी, जिसके बाद से ही संस्थान में गतिविधियां ठप पड़ गई थीं। शैक्षणिक क्रियाकलाप से लेकर संस्थान में शोध-अनुसंधान की गति तक इसके चलते खासी प्रभावित हुई। ऐसे में लंबे इंतजार के बाद अब स्थिति कुछ सामान्य होने पर संस्थान में 18वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां शुरू की गई हैं। इसके तित डेयरी टेक्नालोजी, डेयरी माइक्राबायोलोजी, डेयरी इंजीनियरिंग, डेयरी रसायन, डेयरी बायोकेमिस्ट्री, एनिमल जेनेटिक्स एंड ब्रीडिंग, लाइवस्टॉक प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट, एनिमल न्यूट्रीशन, एग्रीकल्चर इकोनोमिक्स, एनिमल फिजियोलोजी, एग्रीकल्चर एक्सटेंशन एजुकेशन, एनिमल बायोटेक्नोलोजी, एग्रोनोमी, फूड सेफ्टी एंड क्वालिटी एश्योरेंस, फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन, डेरी केमिस्ट्री, एनिमल बायोकेमेस्ट्री, वेटरनरी गायनोकॉलोजी एंड आबस्ट्रेटिक्स आदि विभागों के छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की जानी हैं। इनमें परास्नातक से लेकर पीचएडी के विद्यार्थी भी शामिल हैं। माना जा रहा है कि इसी माह के दूसरे पखवाड़े में कभी भी समारोह का आयोजन किया जा सकता है, जिसमें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उच्चाधिकारियों सहित संस्थान के निदेशक डा. मनमोहन सिंह चौहान, समस्त विभागाध्यक्ष और अन्य वरिष्ठ विज्ञानी शिरकत करेंगे।

वहीं, देश के विभिन्न भागों के साथ करनाल में भी कोविड-19 के मामलों में एक बार फिर हुई हालिया बढ़ोत्तरी पर एनडीआरआई प्रबंधन लगातार नजरें बनाए हुए है। ऐसे में यह भी संभव है कि यदि स्थिति समय रहते पूरी तरह सामान्य नहीं हुई तो दीक्षांत समारोह को आफलाइन के बजाय आनलाइन मोड पर आयोजित करने का निर्णय भी लिया जा सकता है। हालांकि, अभी तक इसे लेकर आधिकारिक रूप से संस्थान की ओर से स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। संस्थान के प्रवक्ता डा. एके डांग ने बताया कि आयोजन होगा अवश्य लेकिन इसका प्रारूप अभी तय होना बाकी है। माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिन में इस पर कोई आधिकारिक निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी