राशन डिपुओं पर पहुंचा 14 हजार क्विंटल बाजरा

सर्दी की दस्तक के साथ राशन डिपो पर 14 हजार 566 किग्रा. बाजार पहुंच गया है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल अंत्योदय ओपीएच श्रेणी के पात्रों को एक रुपये प्रति किग्रा. की दर से वितरण होगा। समालखा इसराना ब्लॉक के राशन डिपो पर दो-तीन दिन में बाजरा पहुंचने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 08:17 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 08:17 AM (IST)
राशन डिपुओं पर पहुंचा 14 हजार क्विंटल बाजरा
राशन डिपुओं पर पहुंचा 14 हजार क्विंटल बाजरा

जागरण संवाददाता, पानीपत : सर्दी की दस्तक के साथ राशन डिपो पर 14 हजार 566 किग्रा. बाजार पहुंच गया है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल, अंत्योदय, ओपीएच श्रेणी के पात्रों को एक रुपये प्रति किग्रा. की दर से वितरण होगा। समालखा, इसराना ब्लॉक के राशन डिपो पर दो-तीन दिन में बाजरा पहुंचने की उम्मीद है।

जिला खाद्य पूर्ति नियंत्रक (डीएफएससी) अनिता खर्ब ने बताया कि जिले के राशन डिपो पर कुल 20 हजार 170 क्विंटल बाजरा पहुंचना है। पहली खेप पहुंच गई है, बाकी दो-तीन में पहुंचने की उम्मीद है। अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किग्रा. राशन मिलता है। उन्हें 15 किग्रा. बाजरा और 20 किग्रा. गेहूं वितरण किया जाएगा। बीपीएल और ओपीएच श्रेणी को प्रति यूनिट तीन किग्रा. बाजरा और दो किग्रा. गेहूं दिया जाएगा।

एवज में गेंहू देने का प्रावधान नहीं है। वितरण में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, निरीक्षकों-उप निरीक्षकों को सख्त हिदायत दी गई है। बता दें कि सर्दियों में बाजरे की रोटी का सेवन सेहत के खजाने की तरह है। बाजरा सेवन के फायदे :

-कॉलस्ट्राल कम करता है।

-हृदय रोग के खतरे कम करता है।

-कैंसर के खतरे को कम करता है।

-शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

-पथरी के खतरे को कम करता है।

-पचना आसान, एंटी एलर्जिक है।

-खून में वृद्धि होती है।

chat bot
आपका साथी