युवती को लंदन भेजने के नाम पर ठगे 14 लाख रुपये, एसपी से मिले पीड़ित

एक युवती को स्टडी वीजा पर लंदन भेजने के नाम पर 14 लाख रुपये ठग लिए। युवती ने मजदूर संगठन इफ्टू संयोजक एवं आरटीआइ एक्टिविस्ट पीपी कपूर के साथ एसपी को शिकायत दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:30 AM (IST)
युवती को लंदन भेजने के नाम पर ठगे 14 लाख रुपये, एसपी से मिले पीड़ित
युवती को लंदन भेजने के नाम पर ठगे 14 लाख रुपये, एसपी से मिले पीड़ित

जागरण संवाददाता, पानीपत : एक युवती को स्टडी वीजा पर लंदन भेजने के नाम पर 14 लाख रुपये ठग लिए। युवती ने मजदूर संगठन इफ्टू संयोजक एवं आरटीआइ एक्टिविस्ट पीपी कपूर के साथ एसपी को शिकायत दी। एसपी शशांक कुमार सावन ने मामले की जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंपते हुए तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

पीपी कपूर ने बताया कि करीब तीन वर्ष पूर्व 2018 में समालखा की एक युवती पानीपत की बिशन सरूप कालोनी में आइलेट्स कोचिग लेने के लिए इंस्टीट्यूट गई। कोचिग सेंटर के संचालक व इसके पार्टनरों ने कनाडा का वीजा लगवाने के लिए 50,000 रुपये की फीस ली। वीजा नहीं लग पाया तो युवती ने अपनी फीस, पासपोर्ट व स्कूल कालेज सर्टिफिकेट मांगे।

कोचिग सेंटर संचालकों ने लंदन भेजने का झांसा दिया। उसकी कोर्ट मैरिज करा दी। आश्वासन दिया कि यह कोर्ट मैरिज कोई असली नहीं, बल्कि सिर्फ वीजा लगवाने की औपचारिकता के लिए है। फीस खर्चे भी नाम मात्र के देने होंगे। संचालकों ने साढे आठ लाख रुपये बैंक के माध्यम से फीस लेकर इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी में एडमिशन करवा दिया। इंग्लैंड जाने के लिए 30 मार्च से वीजा लगा हुआ है, जो कि 30 जून को एक्सपायर हो जाएगा। यूनिवर्सिटी से उसे बार बार जल्द इंग्लैंड पहुंचने के संदेश आ रहे हैं।

इसी बीच सेंटर संचालक ने पांच लाख बैंक आरटीजीएस के माध्यम से युवती के पिता से अपने खाते में डलवाए। यह राशि लेने के बाद भी युवती को उसका ओरिजिनल पासपोर्ट, वीजा व स्कूल कालेज के सर्टिफिकेट नहीं लौटाए।

chat bot
आपका साथी