Omicron Coronavirus Update : हरियाणा के इस शहर में 136 हाई रिस्‍क वाले देशों से आए यात्री, 78 अनट्रेस

Omicron Coronavirus Update देश में ओमिक्रोन (Omicron) की दस्‍तक के बाद से विदेश से आने वाले यात्रियों की तलाश की जा रही है। हरियाणा के करनाल शहर में 136 हाई रिस्‍क वाले देशों से यात्री आए हैं। इसमें से अब तक 78 यात्री ट्रेस नहीं हो पाए।

Anurag ShuklaTue, 07 Dec 2021 07:52 PM (IST)
करनाल में ओमिक्रोन के खतरे के बावजदू यात्री अनट्रेस।

करनाल, जागरण संवाददाता। Omicron Coronavirus Update : ओमिक्रोन (Omicron) की आहट को लेकर स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है। जिले में अब तक 463 लोग विदेशों से करनाल (Karnal) पहुंच चुके हैं, जिसमें 136 यात्री हाई रिस्क श्रेणी में शामिल देशों से आए हैं। यानि वे ऐसी जगह से आए हैं जहां पर ओमिक्रोन के केस मिल रहे हैं। हालांकि इन 136 यात्रियों की आरटीपीसीआर (RTPCR) रिपोर्ट नेगेटिव है। इसके बावजूद एहतियात के तौर पर उन्हें होम आइसोलेट किया गया है। आठवें दिन उनका रिपीट सैंपल होगा। कुल 463 यात्रियों में शामिल 22 यात्री दूसरे जिलों से संबंध रखते हैं। चार यात्री वापस विदेश उड़ान भर चुके हैं। तीन यात्री ऐसे भी हैं जिन्होंने भारत आने के लिए रिजर्वेशन तो कराया लेकिन फ्लाइट कैंसिल कर दी।

वहीं लगातार संवेदनशील होते हालात के चलते सभी सार्वजनिक स्थानों पर टेस्टिंग को अनिवार्य करने का फैसला लिया गया है। विशेषकर नगर निगम कार्यालय, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, होटल, ढाबों, प्राइवेट अस्पताल के स्टाफ सहित अन्य जगह टेस्टिंग पर फोकस किया जा रहा है। अहम बात यह है कि भले ही कोरोना के लक्षण हों या ना हों टेस्टिंग जरूर की जाएगी। फिलहाल रोजाना दो हजार लोगों की प्रतिदिन टेस्टिंग करने का फैसला लिया गया है।

अब से पहले कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज एवं अस्पताल, नागरिक अस्पताल, सब डिविजनल अस्पतालों के अलावा सभी पीएचसी व सीएचसी में टेस्टिंग की जा रही थी, लेकिन बदले हालात में टेस्टिंग सेंटर बढ़ा दिए गए हैं। नए स्ट्रेन की हुई अब तक स्टडी में यह जानकारी भी सामने आई है कि व्यक्ति को लक्षण नजर नहीं आते, लेकिन वह संक्रमित मिल सकता है। ऐसे में यह जरूरी है कि सार्वजनिक स्थानों पर आने वाले हर व्यक्ति की टेस्टिंग की जाए।

जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति

मंगलवार को जिले में कोरोना का कोई नया केस नहीं मिला। सिविल सर्जन की रिपोर्ट के अनुसार जिले में अब तक 600070 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं। 556623 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। पिछले 24 घंटे में 1723 सैंपल लिए गए। जिले में अब तक 40043 केस सामने आए थे, जिनमें 39486 मरीज ठीक होकर घर चले गए। जिले में सोमवार को कोरोना से संक्रमित कोई केस नहीं मिला है। जिला में अब तक 554 कोरोना मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। इस प्रकार जिला में कोरोना वायरस के तीन केस एक्टिव हैं।

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि ओमिक्रोन की आहट से पूरा विभाग अलर्ट है। अपने स्तर पर सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। हर सेंटर को अलर्ट कर दिया गया है। फिलहाल टेस्टिंग बढ़ाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं, क्योंकि जांच से ही वायरस को पकड़ में लाया जा सकता है। लोगों से अपील है कि बेवजह बाहर घूमने से बचें। अनिवार्य काम होने पर ही बाहर जाएं। लोग हमेशा कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करें। तभी तीसरी लहर के असर को कम करने में कामयाब हो पाएंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.