लंदन के कोरोना स्‍ट्रेन के 10 केस आए करनाल में, 4 की मौत, 501 संक्रमित

करनाल में पहली बार एक दिन में 500 से अधिक संक्रमित मिले हैं। वहीं चार की मौत हो गई। वहीं 10 केस लंदन स्ट्रेन के मिलने की वजह से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में हड़कंप मच गया है। एसडीएम करनाल भी कोरोना संक्रमित हो गए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 12:13 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 12:13 PM (IST)
लंदन के कोरोना स्‍ट्रेन के 10 केस आए करनाल में, 4 की मौत, 501 संक्रमित
करनाल में लंदन के कोरेाना का नया स्‍ट्रेन मिला।

करनाल, जेएनएन। करनाल में कोरोना संक्रमण की स्थिति भयावह होती जा रही है। रविवार को जिले में पहली बार रिकार्ड 501 संक्रमित पाए गए हैं, जबकि चार मरीजों की मौत भी हुई है। हैरान करने वाली बात यह भी है कि 10 केस लंदन स्ट्रेन के भी जिले में पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने लगातार बढ़ रहे संक्रमण के खतरे को लेकर लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है। कोविड-19 की गाइडलाइन का नियमित रूप से पालन करने की सलाह दी गई है। रविवार को मिले संक्रमितों में एसडीएम करनाल की रिपोर्ट भी पाजीटिव आई है। खराब होते जा रहे हालात को लेकर चिंतित स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को जरूरत के समय ही घर से निकलने की सलाह दी है।

कोरोना को लेकर यह हैं जिले के हालात

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से आशंकित कुल 294406 व्यक्तियों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जबकि इनमें से 271656 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब तक जिले में 19858 मामले संक्रमित पाए जा चुके हैं। जिनमें से 197 मरीजों की मौत हो चुकी है। सक्रिय केसों की संख्या बढ़कर 3174 तक पहुंच गई है। अच्छी बात यह है कि 16487 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं। जिला में रविवार को 501 नए केस संक्रमित पाए गए हैं। रविवार को 380 मरीज ठीक हुए हैं।

मार्च में 100 पर 10 मिल रहे थे संक्रमित, अब मिल रहे 20

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो मार्च माह 100 सैंपलों में से औसत दस लोग संक्रमित मिल रहे थे, लेकिन अप्रैल माह आते-आते कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। अब हालात यह हो गई है कि 100 सैंपलों में से 20 संक्रमित मिल रहे हैं। यानि एक माह में संक्रमण की दर में दोगुनी वृद्धि हुई है। इसके साथ ही लंदन स्ट्रेन के दस मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता ओर बढ़ गई है। यह आंकड़ा चिंता में डालने वाला है।

कोरोना के पहले दौर के मुकाबले लापरवाह हुए लोग

कोरोना संक्रमण ने जब दस्तक दी थी, उस समय लोगों ने अपने स्तर पर विशेष सावधानी बरती थी। स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। जिस कारण हम पहले चरण में स्थिति पर नियंत्रण कर पाए। लेकिन अब देखने में आ रहा है कि लोग कोरोना संक्रमण के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं, जिससे संक्रमण लोगों को आसानी से अपना निशाना बना रहा है। लापरवाही भारी पड़ रही है।

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दर में इजाफा हुआ है। पहले  100 सैंपलों में से दस संक्रमित मिल रहे थे, अब 20 मिल रहे हैं। स्थिति ज्यादा गंभीर होती जा रही है। हम लोगों से बार-बार यही अपील कर रहे हैं कि कोविड-19 के नियमों का नियमित रूप से पालन करें। बेवहज घर से बाहर ना निकलें। हमेशा मास्क का प्रयोग करें। मास्क इस प्रकार से लगाएं कि मुंह व नाक दोनों पूरी तरह से ढके हों। बार-बार साबुन से हाथ साफ करें। कोरोना की चेन तोडऩे में प्रशासन की मदद करे। लोगों के सहयोग के बिना यह संभव नहीं है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन

chat bot
आपका साथी