हरियाणा के 50 हजार किसानों के खातों में कल पहुंच जाएगा पैसा, 15 मई तक ही होगी गेहूं की खरीद

हरियाणा में कल यानी बुधवार को किसानों के उस गेहूं की खरीद की जाएगी जो मंडियों में पहुंच चुका है। इसके साथ ही राज्य के 50 हजार किसानों के खातों में गेहूं खरीद का पैसा बुधवार को उनके खातों में पहुंच जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:52 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:52 PM (IST)
हरियाणा के 50 हजार किसानों के खातों में कल पहुंच जाएगा पैसा, 15 मई तक ही होगी गेहूं की खरीद
हरियाणा में बुधवार को होगी मंडियों में पड़े गेहूं की खरीद। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार अब 15 मई तक ही किसानों का गेहूं खरीदेगी। प्रदेश की सभी अनाज मंडियों में जितना गेहूं गेट पास कटने के बाद रखा गया है, उसकी खरीद बुधवार को होगी। जिन किसानों का गेहूं अब तक मंडियों में नहीं आ पाया, उनके लिए भी जल्द ही एक दिन के लिए सरकारी खरीद की जाएगी। इसकी तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। राज्य सरकार ने ज्यादातर किसानों की गेहूं की खरीद राशि का भुगतान कर दिया है। यह राशि करीब 1300 करोड़ रुपये है। कई कारणों से जिन किसानों की रकम ट्रांसफर होनी बाकी है, उनका भुगतान जल्द से जल्द करने के आदेश उप मुख्यमंत्री ने दिए हैं।

किसानों के लगभग 56 हजार बैंक खातों में पैसे जाने अभी बाकी हैं। इनमें से 50 हजार खातों में भुगतान बुधवार तक हो जाएगा। इसे सुनिश्चित करने के आदेश दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को जारी किए हैं। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि लगभग 12 हजार खातों की जांच की जा रही है। यह वे खाते हैं, जिनमें कुछ न कुछ खामियां हैं। इसके लिए किसानों से संपर्क साधकर सही जानकारी जुटाने को कहा गया है।

इनके अलावा 16 हजार से ज्यादा किसान ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी जानकारी सही रूप से अपलोड नहीं की है। ऐसे किसानों को एक सप्ताह में अपना आनलाइन रिकार्ड सही करने को कहा जाएगा, ताकि उनका भुगतान किया जा सके। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों को उपज का पैसा उनके खाते में देना सरकार के प्रमुख उद्देश्यों में है।

उन्होंने कहा कि रिकार्ड अपलोड करने और बैंक अकाउंट की सही जानकारी देने के मामले में अगले सीजन में सुधार देखने को मिलेगा और फिर हर किसान को 48 घंटे में उसकी फसल का भुगतान अकाउंट में पहुंच जाएगा। विभागीय बैठक लेने के बाद दुष्यंत ने अपनी पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों की वर्चुअल बैठक की, जिसमें कोरोना से पीड़ित लोगों की मदद करने को कहा गया है। 

chat bot
आपका साथी