पेपर लीक की पुष्टि के बाद हरियाणा में ग्राम सचिव परीक्षा रद, गिरफ्तारियों का दौर जारी

हरियाणा में ग्राम सचिव परीक्षा को रद कर दिया गया है। परीक्षा में नकल और पेपर लीक क पुष्टि होने के बाद परीक्षा को रद करने का फैसला किया गया है। इस मामले में जांच जारी है और गिरफ्तारियां की जा रही हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 11:20 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 08:45 AM (IST)
पेपर लीक की पुष्टि के बाद हरियाणा में ग्राम सचिव परीक्षा रद, गिरफ्तारियों का दौर जारी
हरियाणा में ग्राम सचिव परीक्षा को रद कर दिया गया है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। पेपर लीक होने और कई तरह की धांधलियों के चलते हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 9 और 10 जनवरी को आयोजित ग्राम सचिव की भर्ती परीक्षा को रद कर दिया है। परीक्षा दोबारा होगी, लेकिन अभी इसकी तारीख तय नहीं की गई है। इस परीक्षा में करीब साढ़े छह लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। 600 पदों के लिए 17 जिलों में कुल 879 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

पेपर लीक होने की पुष्टि के बाद एचएसएससी ने दोबारा परीक्षा का लिया निर्णय, तारीख अभी तय नहीं

परीक्षा के तुरंत बाद पानीपत पुलिस ने प्रश्नपत्र लीक होने का भंडाफोड़ किया था। पेपर लीक कर परीक्षार्थियों को पास कराने की साजिश में एसआइटी ने एक स्कूल के मालिक जगदीप की पत्नी निशा और दो महिला परीक्षार्थी संगीता और जेबीटी जगपाल को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारियों का दौर जारी है और अब तक 18 लोगों को पकड़ा जा चुका है। मामले में दो मास्टरमाइंड समेत 12 और नाम सामने आए हैं।

9 और 10 जनवरी को हुई परीक्षा में छह लाख से अधिक युवा हुए थे शामिल

आरोपित स्कूल मालिक ने पेपर लीक करने के लिए पत्नी को स्कूल में केंद्र निरीक्षक लगाया था। इसी रूम में संगीता परीक्षा दे रही थी। स्कूल मालिक संगीता का पेपर क्लास से बाहर ले गया और फोटो खींचकर गन्नौर के राहुल को भेजा। पुलिस के अनुसार संगीता को बुधवार रात और सीमा, निशा व जगपाल को वीरवार को गिरफ्तार किया गया। संगीता अन्य निजी स्कूल मालिक चरणसिंह की पत्नी है।

प्रश्न पत्र लीक प्रकरण में एसआइटी द्वारा अब तक करनाल, रोहतक समेत कई जगहों से आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एसआइटी द्वारा सरकार को दी गई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस मामले के तार प्रदेश के कई जिलों से जुड़े हुए हैं और धीरे-धीरे परतें खुल रही हैं। इस प्रकरण में कई लोगों के शामिल होने की आशंका है।

युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ : सुरजेवाला

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ग्राम सचिव परीक्षा रद होने पर सवाल उठाते हुए कहा कि प्रदेश सरकार को लाखों युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने की आदत पड़ गई है। ग्राम सचिव की परीक्षा रद कर सरकार ने हेराफेरी स्वीकार कर ली है। ऐसी पेपर लीक सरकार के हरियाणा कर्मचारी चयन बोर्ड को बर्खास्त किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: यह कैसा शांति मार्च: पंजाब में बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के राॅड

यह भी पढ़ें: चाचा अभय चाैटाला काे हरियाणा विधानसभा से इस्‍तीफे पर घेरेंगे दुष्‍यंत चौटाला, जानें क्‍यों लाएंगे विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी