मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने के लिए विहिप हरियाणा सहित देशभर में करेगी धर्मसभाएं

विश्‍व हिंदू परिषद की केंद्रीय समिति की फरीदाबाद में हुई बैठक में कई प्रस्‍ताव पास किए गए। बैठक में फैसला किया गया कि मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्‍त करने के लिए मुहिम चलाई जाएगी। इसके लिए विहिप देशभर में धर्मसभाएं करेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 09:02 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 09:09 AM (IST)
मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने के लिए विहिप हरियाणा सहित देशभर में करेगी धर्मसभाएं
विश्‍व हिंदू परिषद देश में मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्‍त कराने के लिए धर्मसभाएं करेगी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली , [बिजेंद्र बंसल]। विश्‍व हिंदू परिषद राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद अब धार्मिक सभाओं पर अपना ध्यान केंद्गित करेगी। धर्मसभाओं के माध्यम से मठ-मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्ति दिलाने और मतांतरण के खिलाफ जागरूकता अभियान छेड़ा जाएगा। फरीदाबाद में दो दिन चली विहिप की केंद्रीय समिति और प्रन्यासी मंडल की बैठक में पारित किए गए दो प्रस्तावों को क्रियान्वित करने के लिए केंद्रीय पदाधिकारियों ने क्षेत्रीय एवं संगठन मंत्रियों को दायित्व सौंपे गए।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ से बैठक में उपस्थित रहे भैयाजी जोशी ने अपने संबोधन में दोनों प्रस्तावों को प्रभावी ढंग से लागू करने की दिशा में इस आवश्यकता पर जोर दिया। यह भी तय किया गया है कि बजरंग दल को पहले की तरह सक्रिय किया जाए।

यह भी पढ़ें : पहले कभी इतने असहज नहीं हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह, जानें क्या हैं अब उनके पास विकल्प

विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि परिषद की इस बैठक में उत्तर प्रदेश या पंजाब सहित अन्य किसी राज्य में होने वाले चुनाव को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। उन्होंने कहा कि चुनाव लड़ाना या किसी के लिए प्रचार प्रसार करना विहिप का कार्य नहीं है। महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा है कि हिंदुओं के हितचिंतक को ही अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए विहिप हिंदू समाज को जागृत करती रहेगी।

विश्‍व हिंदू परिषद के महामंत्री डा. सुरेंद्र जैन। (फाइल फोटो)

 नशाखोरी के खिलाफ भी चलेगा अभियान

पंजाब, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नशीले पदार्थो की बिक्री को रोकने के लिए भी विहिप ने सरकार से कठोर कदम उठाने का आग्रह किया है। विहिप के संयुक्त महामंत्री डाक्टर सुरेंद्र जैन का कहना है कि परिषद नशाखोरी के खिलाफ भी देशव्यापी विशेष जागरूकता अभियान चलाएगी। इसमें बजरंग दल का भी सहयोग लिया जाएगा।

-------

'' विहिप की इस बैठक में पारित दोनों प्रस्ताव और मेवात पर दिया गया वक्तव्य किसी दृष्टि से कम नहीं हैं। इनसे व्यवस्था परिवर्तन का कार्य विहिप करेगी। परिषद ने मतांतरण करने वालों की घर वापसी का जो जिम्मा लिया है, उसके लिए यूं तो किसी बड़ी सभा की जरूरत नहीं है मगर बावजूद इसके परिषद जरूरत पड़ने पर बड़ी और छोटी सभी तरह की धार्मिक सभाओं का आयोजन करेगी। रामजन्म भूमि मंदिर निर्माण आंदोलन के दौरान अलग माहौल था मगर अब अलग माहौल है।

                                                                                 - डा. सुरेंद्र जैन, राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री, विहिप।

हरियाणा की ताजा खबरों की पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरों की पढ़ने के लिए पढ़ने यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी