गुरुग्राम व फरीदाबाद सहित हरियाणा व NCR में सीएनजी की कीमत में भारी अंतर, जानें कहां क्‍या है रेट

CNG Price in Haryana NCR गुरुग्राम व फरीदाबाद सहित हरियाणा व एनसीआर में पेट्रोल- डीजल के साथ ही सीएनजी की कीमत में वृद्धि से वाहन चालक परेशान हैं। इससे उनके लिए मुसीबत पैदा हो गई है। हरियाणा व एनसीआर में सीएनजी की कीमत लगातार बढ़ रही है।

Sunil Kumar JhaTue, 22 Jun 2021 11:18 AM (IST)
हरियाणा व एनसीआर में सीएनजी की कीमत लगातार बढ़ रही है। (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली, [बिजेंद्र बंसल]। महंगे पेट्रोल-डीजल से त्रस्त एनसीआर के वाहन चालकों को सीएनजी आधारित वाहन चलाने का सुख भी दूर होता जा रहा है। हरियाणा व एनसीआर में पेट्रोल-डीजल के साथ ही सीएनजी की कीमतों में भी लगातार वृद्धि हो रही है। इस कारण वाहन चालकों की मुसीबत बढ़ गई है। दिल्ली में सीएनजी का भाव 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम है तो हरियाणा के प्रमुख शहरों व एनसीआर में शामिल हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शहरों में सीएनजी दिल्ली से सात से 16 रुपये प्रतिकिलोग्राम तक महंगी है। ऐसा नहीं है कि दिल्ली में हमेशा सीएनजी सस्ती रहती थी।

हरियाणा व एनसीआर के शहरों में दिल्ली से सात से 16 रुपये तक महंगी बिक रही है सीएनजी

अक्टूबर 2019 में फरीदाबाद में सीएनजी की दर 45.08 रुपये प्रति किलोग्राम थी जबकि दिल्ली में 46.60 रुपये प्रति किलोग्राम थी। फिलहाल दिल्ली में सीएनजी की दर कम होने के पीछे टैक्स की कमी बता रहे हैं। दिल्ली में पेट्रोल 97.22 और डीजल 86.97 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। एनसीआर के शहरों में भी कमोबेश इसी भाव पेट्रोल-डीजल बिक रहा है।

दिल्ली में 43.40 तो सोनीपत में 59.75 रुपये प्रति किलोग्राम है सीएनजी की दर

माइलेज की बात करें तो पेट्रोल की गाड़ी एक लीटर में औसतन 15 और डीजल की गाड़ी औसतन 17 किलोमीटर प्रति लीटर देती है। ऐसे में निम्न मध्यम वर्ग के बाद अब उच्च मध्यम वर्ग तक के वाहन चालक भी सीएनजी से वाहन चलाने को मजबूर हो रहे हैं। सीएनजी की माइलेज एक किलोग्राम में औसतन 21 किलोमीटर आती है। ज्यादातर वाहन चालक अपनी पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी में बाहर से सीएनजी किट फिट करवा रहे हैं।

पिछले एक माह में एनसीआर में शामिल हरियाणा के 14 जिलों में 10 हजार के लगभग गाडिय़ां पेट्रोल सहित सीएनजी पर भी पंजीकृत हुई हैं। सीएनजी की दो तरह की गाडिय़ां सड़कों पर दौड़ रही हैं। इनमें ज्यादातर नई गाडिय़ां कंपनी से ही सीएनजी की किट लगवाकर ले रहे हैं। वाहन कंपनियों से अलग लगने वाली सीएनजी किट के भाव भी पिछले छह माह के अंतराल में सात हजार रुपये तक बढ़े हैं।

हरियाणा और एनसीआर के शहरों में सीएनजी का रेट (प्रति किलोग्राम)-

        शहर-                दर

दिल्ली-           43.40 फरीदाबाद-      50.85 गुरुग्राम-         53.40 नोएडा-           52.95 सोनीपत-        59.75 रेवाड़ी-            54.10             रोहतक-          65.00  हिसार-           71.19 बहादुरगढ़-      53.40 पानीपत-         55.50 करनाल-          51.38

------------------

'' हम फरीदाबाद में सीएनजी 50.85 रुपये प्रति किलोग्राम बेच रहे हैं। दिल्ली सीएनजी पर राज्य सरकार का टैक्स कम है। इसलिए वहां सीएनजी सस्ती है। गुरुग्राम और नोएडा में अलग कंपनियों के सीएनजी पंप हैं।

                                                                       - भातिश ढोलकिया,  संचालक, अदानी ग्रुप सीएनजी पंप

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.