हरियाणा में टीकाकरण महोत्सव, 1627 नए केंद्र बने, अब तक 24 लाख लाेगों को लग चुकी है वैक्‍सीन

हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीनेशन महोत्‍सव चल रहा है। (फाइल फोटो)

Corona Vaccination हरियाणा में कोरोना टीकाकरण महोत्‍सव चल रहा है। इसके लिए 1627 नए केंद्र बनाए गए हैं। राज्‍य में कोरोना वैक्‍सीनेशन में लगातार तेजी आ रही है। अब तक 24 लाख लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है।

Sunil Kumar JhaMon, 12 Apr 2021 08:09 AM (IST)

चंडीगढ,जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टीकाकरण उत्सव की अपील का हरियाणा में खूब असर हो रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने राज्य भर में 1627 नए टीकाकरण केंद्र स्थापित किए हैं। अधिकतर टीकाकरण केंद्र अधिक आबादी वाले तथा ग्रामीण इलाकों में स्थापित किए गए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग कोरोना से बचाव के लिए टीके लगवा सकें। टीकाकरण उत्सव के पहले दिन प्रदेश में एक लाख 13 हजार 917 लोगों को टीके लगाए गए। राज्‍य में अब तक 24 लाख से अधिक लोगाे वैक्‍सीन लगवा चुके हैं।

समाजसेवी संगठनों से अपील, महोत्सव में बढ़ चढ़कर करें भागीदारी, सेवा का मौका भी

हरियाणा में यह अभी तक का सबसे अधिक टीकाकरण है। अभी तक जो लोग विभिन्न भ्रांतियों व असमंजस में उलझे हुए थे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद वह आत्मविश्वास से लबरेज नजर आए। उन्होंने बिना किसी हिचक के टीके लगाए। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने समाजसेवी संगठनों खासकर युवाओं से अनुरोध किया कि वे लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।

समाजसेवी संगठन यदि चाहें तो विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर फल या जूस की सेवा कर सकते हैं। यह उनकी इच्छा पर निर्भर करेगा। कोरोना काल में इन समाजसेवी संगठनों ने पूरी तन्मयता के साथ पीडि़त और प्रभावित लोगों की मदद की।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि अभी तक राज्य में 24 लाख 69 हजार 233 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। इस माह के अंत तक टारगेट 35 लाख लोगों को टीके लगाने का है, लेकिन हमें उम्मीद है कि यह आंकड़ा 40 लाख तक भी पहुंच सकता है।

अरोड़ा के अनुसार रणनीतिक रूप से राज्य में ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर इन केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीके की अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इन केंद्रों को स्थापित किया गया है, ताकि अत्याधिक संक्रामक कोविड-19 वायरस के प्रसार को रोका जा सके। अधिकतर लाभाíथयों की आयु 45 वर्ष से अधिक थी।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों (एचसीडब्ल्यू), फ्रंट लाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) और अन्य के टीकाकरण में हरियाणा ने काफी अच्छा काम किया है। एक लाख 91 हजार 251 हेल्थ केयर वर्कर्स (एचसीडब्ल्यू) को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है और एक लाख 17 हजार 123 हेल्थ केयर वर्कर्स (एचसीडब्ल्यू) को दूसरी खुराक दी गई है।

उन्‍होंने बताया कि एक लाख 22 हजार 226 फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। 47 हजार 446 एफएलडब्ल्यू को दूसरी खुराक दी गई है। इसके अलावा 19 लाख 90 हजार 399 लाख वैक्सीन की खुराक 45 साल से ऊपर के लाभाíथयों को आज तक दी गई है।

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.