विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा फेरबदल, 33 अफसरों के तबादले, 14 शहरों के एसडीएम बदले

हरियाणा की मनोहरलाल सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले राज्‍य में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। सरकार ने 33 अधिकारियों के तबादले किए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 17 Jul 2019 04:37 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jul 2019 08:56 AM (IST)
विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा फेरबदल, 33 अफसरों के तबादले, 14 शहरों के एसडीएम बदले
विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा फेरबदल, 33 अफसरों के तबादले, 14 शहरों के एसडीएम बदले

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए आठ आइएएस अधिकारियों और 25 एचसीएस अधिकारियों के तबादले किए। कुछ अधिकारियों के विभाग बदले गए तो कुछ के शहर और पद। कई ऐसे अधिकारी हैं, जिन्हें अतिरिक्त कार्यभार थमाया गया है। सरकार ने 14 शहरों के एसडीएम बदल दिए हैं। विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कराने में एसडीएम की काफी हद तक भूमिका रहती है।

राज्य सरकार ने किए आठ आइएएस और 25 एचसीएस अधिकारियों के तबादले
केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से पिछले सप्ताह की राज्य के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर गृह जिलों में तैनात अधिकारियों और एक ही स्टेशन पर तीन वर्ष से अधिक समय पूरा कर चुके अफसरों को बदलने के आदेश जारी किए गए थे। इन तबादलों को केंद्रीय चुनाव आयोग के आदेशों पर अमल के रूप में भी देखा जा रहा है।

चुनाव आयोग ने दिए थे तीन साल से एक स्थान पर जमा अफसरों के तबादलों के निर्देश

आठ आइएएस अफसरों में डिस्पोजल एंड सप्लाई विभाग के निदेशक पंकज अग्रवाल को हरियाणा स्टेट कॉआपरेटिव फैडरेशन ऑफ शुगर मिल्स के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। पंचकूला में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक अशोक कुमार मीणा अब हिसार नगर निगम के आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार देखेंगे। सोनीपत के डीसी अंशज सिंह को इसी शहर में नगर निगम के आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। अंबाला की डीसी शरणदीप कौर बराड़ अंबाला की निगम आयुक्त का कामकाज भी संभालेंगी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में होनेवाला है बड़ा सियासी धमाका, विपक्ष के दाे दिग्‍गजों के भगवा में रंगने की चर्चाएं

इसके अलावा, नियुक्ति आदेश का इंतजार कर रहे आइएएस शिवप्रसाद को वित्त विभाग में विशेष सचिव नियुक्त किया है। साथ ही वह कान्फेड के प्रबंध निदेशक भी होंगे। यमुनानगर के डीसी मुकुल कुमार से शुगर मिल्स के एमडी का चार्ज लेकर उन्हें यमुनानगर नगर निगम के आयुक्त का जिम्मा सौंपा गया है। चरखी दादरी के एडीसी विक्रम को फरीदाबाद नगर निगम का अतिरिक्त आयुक्त लगाया है। अंबाला नगर निगम के आयुक्त का कामकाज देख रहे राहुल हुड्डा अब गुरुग्राम नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त होंगे।

इन एचसीएस अधिकारियों के हुए तबादले
एचसीएस अधिकारियों में हिसार निगम के आयुक्त जयकिशन अहीर को जींद का नया एडीसी बनाय गया है। वह जींद आरटीए के सचिव भी होंगे। सोनीपत निगम के आयुक्त मुनीश नागपाल को महेंद्रगढ़ का एडीसी और आरटीए सचिव नियुक्‍त किया गया है। नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे महाबीर प्रसाद को फतेहाबाद का एडीसी और आरटीए का सचिव नियुक्त किया गया है। महेंद्र पाल को सांपला का एसडीएम बनाया गया है। वह रोहतक रोहतक के संयुक्त निदेशक का कामकाज भी संभालेंगे।

यह भी पढ़ें: अभी करना होगा इस अनोखी रेलयात्रा का इंतजार, 40 वंदे भारत ट्रेनों पर लगा ब्रेक, उठे बड़े सवाल

इसके साथ ही अमरदीप जैन को समालखा का एसडीएम नियुक्त किया गया। हिसार में मार्केटिंग बोर्ड के प्रशासक राजीव अहलावत को हिसार का सिटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। फतेहाबाद की एडीसी सुभिता ढाका अब तोशाम की एसडीएम होंगी। नारायणगढ़ एसडीएम कमलप्रीत कौर को हरियाणा पर्यटन विकास निगम की महाप्रबंधक बनाया गया है। बरवाला एसडीएम डा. सुशील कुमार अंबाला नगर निगम के संयुक्त आयुक्त होंगे। वह अंबाला के सिटी मजिस्ट्रेट और करनाल शुगर मिल के एमडी का कार्यभार भी देखेंगे। कलायत एसडीएम विवेक चौधरी को पानीपत रोडवेज डिपो के जीएम का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।


सतेंद्र सिंह सेकेंडरी एजुकेशन के संयुक्त निदेशक बने
हरियाणा सरकार ने विकास एवं पंचायत विभाग के संयुक्त निदेशक सुमित कुमार को हरियाणा स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड] हिसार के क्षेत्रीय प्रशासक का अतिरिक्ति कार्यभार दिया है। अंबाला नगर निगम के संयुक्त आयुक्त सतेंद्र सिंह को सेकेंडरी एजुकेशन विभाग का संयुक्त निदेशक बनाया गया है। चंडीगढ़ रोडवेज डिपो के जीएम अनिल नागर को सेकेंडरी एजुकेशन के संयुक्त निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। भिवानी रोडवेज डिपो के जीएम मुनीष कुमार फौगाट महेंद्रगढ़ के एसडीएम होंगे। महेंद्रगढ़ के एसडीएम विकास कुमार को इसी पद पर बरवाला भेजा गया है। नियुक्ति आदेशों का इंतजार कर रहे संजय कुमार को पिहोवा का एसडीएम नियुक्‍त किया गया है।

शालिनी सिरसा, पूजा जगाधरी और निर्मल कालांवाली के एसडीएम

हिसार की सिटी मजिस्ट्रेट शालिनी चेतल को सिरसा की एसडीएम बनाया गया है। यमुनानगर नगर निगम की आयुक्त पूजा चांवरिया अब जगाधरी की एसडीएम होंगी। खेल एवं युवा मामले विभाग के संयुक्त निदेशक राजेश कुमार को पटौदी का एसडीएम बनाया गया है। डबवाली एसडीएम मीनाक्षी दहिया को इसी पद पर नारायणगढ़ भेजा गया है। समालखा एसडीएम कुशल कटारिया को कोसली भेजा गया है। शुगर मिल पानीपत के एमडी प्रदीप अहलावत-वन के पास अब रोहतक शुगर मिल के प्रबंध निदेशक का कार्यभार भी होगा।

यह भी पढ़ें: बेजुबान की बेमिसाल वफादारी, मालिक को करंट लगा तो लेब्राडोर ने कुर्बान कर दी अपनी जान

इसके अलावा, रोहतक के सिटी मजिस्ट्रेट महेश कुमार को नारनौल का एसडीएम बनाकर भेजा गया है। शाहाबाद शुगर मिल के एमडी निर्मल नागर को कालांवाली का एसडीएम और कालांवाली के एसडीएम डॉ. किरण सिंह को अंबाला भेजा गया है। किरण के पास विमुक्त घुमूंत जाति विकास बोर्ड के सदस्य सचिव और एचएसवीपी अंबाला के ईओ का जिम्मा भी रहेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी