हरियाणा के युवाओं को तीन तोहफे, 75 फीसद रोजगार के लक्ष्य की ओर बढ़े मनोहर सरकार के कदम

हरियाणा सरकार ने विश्‍व कौशल दिवस पर प्रदेशे क युवाओं को तीन बड़े तोहफे दिए हैं। सरकार ने राज्‍य में हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र में 75 फीसद रोजगार दिलाने की ओर कदम बढ़ाए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 09:38 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 09:38 AM (IST)
हरियाणा के युवाओं को तीन तोहफे, 75 फीसद रोजगार के लक्ष्य की ओर बढ़े मनोहर सरकार के कदम
हरियाणा के युवाओं को तीन तोहफे, 75 फीसद रोजगार के लक्ष्य की ओर बढ़े मनोहर सरकार के कदम

चंडीगढ़, जेएनएन। विश्‍व कौशल दिवस (World skills day 2020) पर हरियाणा सरकार ने प्रदेश के युवाओं को तीन बड़े तोहफे दिए हैैं। युवाओं को रोजगार के लिए किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए रोजगार भवन, रोजगर पोर्टल व मिस्त्री पोर्टल की सरकार ने शुरूआत की। इससे हरियाणा के युवाओं को 75 प्रतिशत रोजगार देने के लक्ष्य को मजबूती मिलेगी। तकनीकी संस्थानों में विद्यार्थियों का प्लेसमेंट रेट 33 से बढ़कर 47 प्रतिशत तक पहुंच गया है। प्रदेश सरकार ने इसे भी बड़ी उपलब्धि माना है।

विश्व कौशल दिवस पर हरियाणा सरकार ने की  रोजगार भवन, रोजगर पोर्टल व मिस्त्री पोर्टल की शुरूआत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला के सेक्टर 14 में 9.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रोजगार भवन का उद्घाटन किया। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा और रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने रोजगार विभाग के रोजगार पोर्टल एवं कॉल सेंटर का भी अनावरण किया।

युवाओं को रोजगार के लिए छह निजी एग्रीगेटरों के साथ समझौता ज्ञापन

मुख्यमंत्री ने कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मिस्त्री हरियाणा ऐप की लांचिंग की। उन्होंने अपरेंटिस एक्ट 1961 के तहत पांच प्रतिशत से अधिक प्रशिक्षुओं को काम पर लगाने के लिए सात निजी प्रतिष्ठानों को सक्षम साथी पुरस्कार से सम्मानित किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने संपर्क सड़क बडयाल से निंबूवाला तक रून नदी पर नवनिर्मित पुल का उद्घाटन किया। इस पुल का निर्माण 8.23 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और इससे हरियाणा के 14 गांव और हिमाचल प्रदेश के 12 गांव लाभान्वित होंगे। 

रोजगार विभाग ने राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए छह निजी एग्रीगेटरों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। इनमें एवी ग्रोथ स्किल प्राइवेट लिमिटेड, बंधु सोल्यूशन ऑफ सॢवसेज ऑफ प्राइवेट लिमिटेड,  ग्लोबल विजन टेक्नोलॉजीज, टीम लीज सर्विसेज लिमिटेड, एक्सम वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड और क्वेस कॉर्प शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी