हरियाणा में मानूसन के संग रोजगार की होगी बारिश, गांव व शहरों में खुलेंगे दो हजार हरित ब्रांड स्‍टोर

हरियाणा में मानसून के साथ-साथ रोजगार की भी बारिश होगी। राज्‍य के 25 से 35 साल के हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर हैं। सरकार ने आत्‍मनिर्भर ह‍रियाणा का सपना साकार करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। दो हजार गांवों व शहरों में ग्रीन ब्रांड स्‍टोर खुलेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 02:59 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:03 AM (IST)
हरियाणा में मानूसन के संग रोजगार की होगी बारिश, गांव व शहरों में खुलेंगे दो हजार हरित ब्रांड स्‍टोर
हरियाणा में युवाओं के लिए रोजगार के व्‍यापक अवसर पैदा होंगे। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में मानसून के साथ रोजगार की भी बारिश होगी और हजारों युवाओं को जाॅब मिलेगी। हरियाणा सरकार ने राज्‍य के गांवों और शहरों में हरित ब्रांड के नाम से करीब दो हजार स्टोर खोलने का खाका तैयार कर लिया गया है। नियमित रूप से जीवन में काम आने वाले करीब साढ़े आठ सौ प्रोडेक्ट (उत्पाद) इन स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

यह स्टोर राज्य का कोई भी युवा खोल सकता है। इसके लिए उसकी आयु 25 से 35 साल और पढ़ाई 12वीं तक पास होनी जरूरी है। प्रदेश सरकार की हरित ब्रांड योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का अहम प्रोजेक्ट है। इससे मुख्यमंत्री के आत्मनिर्भर हरियाणा का विजन (सपना) साकार हो सकेगा।

डेढ़ हजार गांवों और पांच सौ शहरों में स्टोर खोलेगी सरकार, अगले माह लांंच होगा पोर्टल

हरित ब्रांड स्टोर खुलने के साथ ही हरियाणा देश में ऐसा प्रयोग करने वाला पहला राज्य बन जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे चुके हैं। हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के माध्यम से बेरोजगारी दूर करने वाले इस अहम प्रोजेक्ट को लागू किया जाएगा। गुरुग्राम जिले की बादशाहपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव जीते राकेश दौलताबाद हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल के साथ चेयरमैन राकेश दौलताबाद की इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने के लिए कई बैठकें हो चुकी हैं। अगले महीने हरित ब्रांड स्टोर के लिए आवेदन करने वालों के लिए आनलाइन पोर्टल लांच कर दिया जाएगा।

 हरित ब्रांड स्टोर पर एक ही जगह मिलेंगे 850 प्रोडेक्ट, युवाओं को हासिल होगा रोजगार

करीब डेढ़ हजार स्टोर गांवों में और पांच सौ स्टोर शहरों में खुलेंगे। इसके लिए जगह संबंधित युवाओं को उपलब्ध करानी होगी। यदि किसी गांव के लिए एक से अधिक युवा स्टोर के लिए आवेदन करते हैं तो इंटरव्यू के जरिये उनका चयन होगा। इंटरव्यू सहकारिता विभाग और एग्रो इंडस्ट्रीज मिलकर लेंगे।

चेयरमैन राकेश दौलताबाद के अनुसार एक स्टोर के एक से अधिक दावेदार होने की स्थिति में युवाओं का कौशल परीक्षण होगा। जिस व्यक्ति का चयन होगा, उससे धरोहर के रूप में दो लाख रुपये की राशि सरकार लेगी। इसकी एवज में संबंधित स्टोर पर दो लाख रुपये की कीमत के ही 850 से ज्यादा प्रोडेक्ट पहुंचाए जाएंगे।

चेयरमैन ने बताया कि स्टोर पर गाड़ी जाएगी और एक से तीन दिन का सर्कल बनाकर नियमित रूप से प्रोडेक्ट स्टोर पर छोड़कर जाएगी। प्रोजेक्ट सिरे चढ़ा तो मुख्यमंत्री से बाकी गांवों और शहरों में भी ऐसे हरित ब्रांड स्टोर खोलने की अनुमति का अनुरोध किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच के अनुरूप यह प्रोजेक्ट गांवों व शहरों में बेरोजगारी दूर करने के साथ ही लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा।

---------

'उत्पादों की डिलीवरी के लिए कंपनियों से हो चुकी बातचीत'

'' हरित ब्रांड के स्टोर खोलने की दिशा में काम लगभग पूरा हो चुका है। हमारी विभिन्न कंपनियों से उनके उत्पादों की डिलीवरी, नियम और शर्तों पर समस्त बात हो चुकी। अब युवाओं के लिए पोर्टल को आवेदन करने के लिए जल्द खोला जाएगा। हरित ब्रांड स्टोर का यह फायदा होगा कि लोगों को एक ही जगह अच्छे और सस्ते उत्पाद हासिल हो सकेंगे। साथ ही बेरोजगार युवाओं को रोजार मिलेगा और वह प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की सोच के अनुरूप आत्मनिर्भर भारत के साथ-साथ आत्मनिर्भर हरियाणा के विजन को साकार कर सकेंगे।

                                                         - राकेश दौलताबाद, चेयरमैन, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन।

chat bot
आपका साथी