आत्मनिर्भर हरियाणा की ओर बढ़े कदम, हरहित स्‍टाेर के लिए युवाओं में उत्‍साह, सैकड़ों को अलाटमेंट व फ्रेंचाइजी जारी

हरियाणा सरकार ने राज्‍य को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके तहत राज्‍य में हरहित स्‍टोर खाेले जा रहे हैं। इन स्‍टाेरों के लिए युवाओं में काफी उत्‍साह है। राज्‍य में अब तक करीब 300 हरहित स्‍टोर की अलाटमेंट युवाओं को दी जा चुकी है।

Sunil Kumar JhaSun, 12 Sep 2021 02:30 PM (IST)
हरियाणा में हर‍हित स्‍टोर के लिए युवाओं में उत्‍साह है। एक हरित स्‍टाेर में सीएम मनोहरलाल। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्‍य को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए कदम बढ़ा दिए हैं। इसके लिए मनोहरलाल सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के नक्शे-कदम को अपनाया है। आत्मनिर्भर हरियाणा के तहत प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में खोले जाने वाले हरहित स्टोर खोले जा रहे हैं और इसको लेकर युवा खासा चाव दिखा रहे हैं। राज्‍य में काफी संख्‍या में युवा इसके लिए आवेदन कर रहे हैं और अब तक सैकड़ों को हरहित स्‍टोरों की अलाटमेंट व फ्रेंचाइजी दी जा चुकी है।

एक माह में 1100 युवाओं ने किया आवेदन, बेरोजगारी दूर कर अपना रोजगार दिलाने में मिल रही कामयाबी

राज्‍य में एक माह के भीतर करीब 1100 युवाओं ने हरहित स्टोर खोलने की इच्छा जताई है। इन आवेदनों में से 95 फीसद सही पाए हैं, जबकि 80 फीसद साइट सर्वे पूरा हो चुका है। अलाटमेंट व एग्रीमेंट प्रक्रिया के तहत करीब 300 युवाओं को हरहित स्टोर की फ्रेंचाइजी अलाट कर दी गई है, जबकि 100 युवाओं के साथ हरहित रिटेल स्टोर का एग्रीमेंट हो चुका है।

हरहित स्टोर पर मिलेंगे हरियाणवी उत्पाद, नामी कंपनियों के अलावा खादी, वीटा व हैफेड के प्रोडेक्ट भी बिकेंगे

लघु इकाइयों, किसान उत्पादक संगठनों, सहकारी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों समेत खादी, वीटा और हैफेड के उच्चस्तरीय प्रोडक्ट भी इन हरहित स्टोर पर बिक्री के लिए रखे जाएंगे। हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान की ओर तेजी से कदम बढ़ा रही है। हरियाणा में पहले चरण में करीब दो हजार तथा दूसरे चरण में तीन हजार हरहित स्टोर खुलेंगे। गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को कम से कम 100 स्टोर चालू करने की योजना है।

प्रत्येक हरहित स्टोर में एक ही छत के नीचे लोगों को 50 से अधिक बड़ी कंपनियों के क्वालिटी उत्पाद मिल सकेंगे। स्वयं सहायता समूह और किसान उत्पादक संगठनों के उत्पादों को भी इन हरहित स्टोर पर बिक्री के लिए रखा जा सकेगा। हरहित रिटेल योजना के तहत मात्र 12वीं पास युवा अपना स्टोर खोल सकते हैं। इसकी आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक है। इसके अलावा 50 वर्षीय आयु सीमा में पूर्व सैनिक भी आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक रोहित यादव ने बताया कि स्टोर साइट सर्वे के बाद जो साइट दुकान के लिए तैयार है, उनकी अलाटमेंट कर दी गई है। अन्य को साइट में कुछ बुनियादी सुधार के लिए कहा गया है। अब हरियाणा एग्रो की ओर से वेंडर द्वारा एक सप्ताह के भीतर स्टोर के फिटआउट व इंटीरियर कार्य को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। कारपोरेशन की ओर से युवाओं की सुविधा के लिए जिलास्तरीय हरहित रिटेल इजी आनबाडिंग एग्रीमेंट कैंप लगाए जा रहे हैं, ताकि मौके पर ही एग्रीमेंट की सुविधा प्रदान की जा सके। फिलहाल गुरूग्राम, हिसार और कुरुक्षेत्र के पिपली में जिला स्तरीय कैंप चल रहे हैं।

एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के चेयरमैन राकेश दौलताबाद के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मकसद प्रदेश के हर गांव में हरहित रिटेल स्टोर खोलकर गांवों के ग्राहकों को माडर्न स्टोर में उनकी जरूरत की हर वस्तु उपलब्ध कराने का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान की तर्ज पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आत्मनिर्भर हरियाणा अभियान को हरहित स्टोर गति प्रदान करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि इससे राज्य में काफी संख्‍या में बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। एक हरहित स्टोर से कई लोगों को रोजगार मिलेगा। हरहित स्टोर्स को संपूर्ण आइटी सपोर्ट सिस्टम के साथ लैस किया जा रहा है। हरहित रिटेल योजना के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्रदान कराने में भी सरकार सहायता प्रदान करेगी। निगम ने हरहित का सपोर्ट डेस्क नंबर 9517951711 जारी किया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.