Corona की दूसरी लहर ज्यादा घातक, पंचकूला, अंबाला, करनाल, कुरूक्षेत्र, पानीपत व सोनीपत बने हॉटस्पॉट

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए प्रदेशवासियों से सहयोग मांगा है। कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है। इस पर जीटी बेल्ट कोरोना से ज्यादा प्रभावित हो रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:33 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:00 AM (IST)
Corona की दूसरी लहर ज्यादा घातक, पंचकूला, अंबाला, करनाल, कुरूक्षेत्र, पानीपत व सोनीपत बने हॉटस्पॉट
हरियाणा में जीटी बेल्ट बनी कोविड हॉटस्पॉट।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दावा किया है कि प्रदेश सरकार कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रदेश के सभी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य संस्थानों में प्रबंध पूरे हैं। उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए प्रदेशवासियों से सहयोग मांगा है। साथ ही कहा कि 20 अप्रैल से राज्य में टीकाकरण उत्सव का दूसरा दौर आरंभ किया जाएगा, जिसमें 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीके लगवा दिए जाएंगे। इसके बाद 45 साल से कम उम्र के लोगों को टीके लगेंगे।

शुक्रवार को पहली बार हरियाणा के लोगों से इंटरनेट मीडिया के जरिये जुड़े मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पहली लहर के दौरान सरकार ने कोरोना नियंत्रण तथा प्रदेश के जरूरतमंद लोगों के सहयोग के लिए 1500 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। दूसरी लहर पहले से ज्यादा घातक है। पहले जहां औसतन 3100 केस आ रहे थे, वहीं इस बार साढे पांच हजार पार हो चुके हैं। बृहस्पतिवार को हरियाणा में 5858 कोरोना मरीज आए हैं। हरियाणा की रिकवरी दर 98 प्रतिशत से कम होकर 90 प्रतिशत पर आ गई है।

सीएम ने कहा कि एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति 20 से 30 लोगों को संक्रमित कर रहा है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। कोरोना पाजिटिव जिन लोगों की हालत स्थिर है, उन्हें घरों में ही आइसोलेट किया जा रहा है। प्रदेश में टेलीमेडिसन को बढ़ावा दिया जा रहा है। डाक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि वह दिन में कम से कम दो बार फोन कर कोरोना संक्रमित मरीज को परामर्श दें।

अब तक प्रदेश में 30 लाख 50 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। वैक्सीनेशन को युद्ध स्तर पर चलाने के लिए 20 अप्रैल से दूसरा चरण शुरू किया जा रहा है। जिसमें सभी सरकारी विभागों को शामिल किया जाएगा। जरूरत पड़ी तो सरकार अस्थाई कोविड केयर सेंटरों का भी निर्माण करेगी।

इस बार जीटी रोड के जिले बन रहे हाटस्पाट

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना की पहली लहर के दौरान गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूंह आदि जिले कोरोना के हाटस्पाट बने थे। इस बार जीटी रोड़ पर कोरोना का ज्यादा प्रकोप देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि दूसरी लहर के दौरान पंचकूला, अंबाला, करनाल, कुरूक्षेत्र, पानीपत व सोनीपत आदि जिलों में कोरोना के रोगी अधिक आ रहे हैं।

प्रदेशवासियों के लिए जारी की हेल्पलाइन

मनोहर लाल ने बताया कि कोरोना के दृष्टिकोण से लोगों को घर बैठे सुविधाएं मिले इसके लिए प्रदेश को दो हिस्सों में बांटकर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। सीएम ने बताया कि पंचकूला, गुरुग्राम तथा फरीदाबाद के लिए 8558893911 नंबर तथा हरियाणा के अन्य जिलों में 1075 नंबर तय किया गया है। इन नंबरों पर फोन करके कोरोना के संबंध में कोई जानकारी साझा की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी