New Maruti Plant: हरियाणा के खरखौदा में लगेगा मारुति का दूसरा बड़ा प्लांट, होगी जाब की बारिश

New Maruti Plant मारुति सुजुकी कंपनी हरियाणा में अपना दूसरा बड़ा प्‍लांट लगाएगी। मारुति सोनीपत जिले के खरखौदा में 900 एकड़ क्षेत्र में अपना यह प्‍लांट स्‍थापित करेगी। इससे हरियाणा के औद्योगिक स्‍वरूप में बदलाव होगा और जाब की‍ बारिश होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 07:55 AM (IST)
New Maruti Plant: हरियाणा के खरखौदा में लगेगा मारुति का दूसरा बड़ा प्लांट, होगी जाब की बारिश
मारुति कंपनी हरियाणा में अपना दूसरा बड़ा प्‍लांट सोनीपत के खरखौदा में लगाएगी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। New Maruti Plant in Haryana : मारुति सुजुकी कंपनी हरियाणा में अपना दूसरा प्‍लांट लगाएगी । हरियाणा के गुरुग्राम स्थित मानसेर प्लांट में हर साल 19 लाख कारें बनाने वाली मारुति-सुजुकी कंपनी जल्द ही सोनीपत जिले के खरखौदा में अपना दूसरा प्लांट लगाएगी। यह प्‍लांट करीब 900 एकड़ क्षेत्र स्‍थापित होगा और इससे जाब की बारिश होगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ मारुति प्रबंधन की कई दौर की बातचीत हो चुकी है। मारुति ने खरखौदा में एक्सटेंशन (विस्तारित) प्लांट के लिए करीब 900 एकड़ जगह मांगी है। मारुति को आइएमटी खरखौदा में यह जगह पसंद आई और प्रदेश सरकार इसे देने को तैयार भी है।

 मारुति ने आइएमटी में पसंद की जगह, कारें और मोटर साइकिल साथ-साथ बनेंगी

मारुति करीब 800 एकड़ जमीन में अपनी कारें बनाएगी, जबकि 100 एकड़ जमीन में सुजुकी की मोटरसाइकिलें बनाई जाएंगी। प्लांट एक ही होगा, लेकिन उसमें कारों के साथ-साथ मोटरसाइकिलें भी बनेंगी। मारुति प्रबंधन ने यह भी साफ कर दिया है कि वह मानेसर प्लांट को कहीं शिफ्ट नहीं करने जा रही है। उद्योग मंत्री के नाते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी इस बात को कह चुके हैं। खरखौदा में सरकार के पास आइएमटी में करीब तीन हजार एकड़ जगह है। यहां सरकार ने 14 हजार रुपये प्रति स्कवायर मीटर का रेट निकाला हुआ है।

 मारुति प्रबंधन चाह रहा हरियाणा सरकार से कुछ इन्सेंटिंव और सस्ती जमीन

 मारुति प्रबंधन चाहता है कि हरियाणा सरकार जमीन के रेट कम कर ले। इस पर उच्च स्तरीय वार्ता चल रही है। प्रदेश सरकार न तो मारुति को यह जगह देने का मौका छोड़ना चाहती और न ही जमीन के रेट कम करने की इच्छुक है। इसकी एक वजह यह है कि खरखौदा की यह जमीन काफी प्राइम लोकेशन पर है और इसके खरीददार धड़ाधड़ मिलते हैं। मारुति प्रबंधन प्रदेश सरकार से कुछ इन्सेंटिंव (प्रोत्साहन लाभ) भी चाहता है, जिस पर सरकार आंतरिक फैसला जल्द ही लेने वाली है।

 प्रदेश सरकार और मारुति प्रबंधन के बीच बातचीत जल्द फाइनल होने की उम्मीद

मारुति का एक्सटेंशन प्लांट खरखौदा में आने की संभावना के बाद मानेसर प्लांट के गुजरात में शिफ्ट होने की आशंका भी खत्म हो गई है। पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस तरह की आशंका जताई थी, जिसके बाद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस बात से पूरी तरह इन्कार कर दिया था। सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान तत्कालीन उद्योग मंत्री विपुल गोयल मारुति के इस प्लांट को केएमपी के किसाने रोजका मेव में लाना चाहते थे, लेकिन मौजूदा उद्योग मंत्री दुष्यंत चौटाला इसे केमपी किनारे ही खरखौदा में लाने में कामयाब होते दिखाई दे रहे हैं।

हरियाणा की अफसरशा्ही में चर्चा इस बात की भी है कि मारुति अपने मानेसर प्लांट का काफी हिस्सा खरखौदा में शिफ्ट कर सकती है, मगर कारपोरेट गतिविधियों के संचालन के लिए वहां की जमीन पर अपनी दावेदारी नहीं छोड़ेगी। यह जमीन काफी सस्ती दर पर मारुति को मिली हुई है, लेकिन एचएसआइआइडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल ने ऐसी किसी भी बात की संभावना से इन्कार किया है।

अनुराग अग्रवाल का कहना है कि सरकार और मारुति प्रबंधन के बीच काफी सकारात्मक बातचीत चल रही है। उम्मीद है कि इसके अच्छे नतीजे जल्द सामने आएंगे। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि मानेसर का मारुति प्लांट भी यहीं रहेगा और खरखौदा में भी नया प्लांट लगेगा, जिससे लाखों रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

chat bot
आपका साथी