दिल्ली में लगेगी हरियाणा भाजपा और कांग्रेस के संगठन गठन पर मुहर, दोनों दलाें में मंथन तेज

हरियाण भाजप और हरियाणा कांग्रेस दोनों के संगठन के पुनर्गठन पर दिल्‍ली में ही मुहर लगेगी। अगले दो दिनों में दोनो पार्टियों का हाईकमान अपने- अपने संगठन को लेकर फैसला करेगा। दोनों दलों के प्रदेश स्‍तर के नेता दिल्‍ली पहुंच गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 09:16 AM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 09:16 AM (IST)
दिल्ली में लगेगी हरियाणा भाजपा और कांग्रेस के संगठन गठन पर मुहर, दोनों दलाें में मंथन तेज
हरियाणा कांग्रेस अध्‍यक्ष कुमारी सैलजा और हरियाणा भाजपा अध्‍यक्ष ओमप्र्रकाश धनखड़ की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। अगले दो दिन तक दिल्ली में हरियाणा के सत्तारूढ़ दल भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के संगठन पर गहन मंथन होगा। भाजपा के नेताओं को इन दो दिनों में प्रदेश स्तर पर तय हो चुकी नई टीम पर हाईकमान की मुहर का इंतजार रहेगा। कांग्रेस 22 जिलों में जिलाध्यक्षों के पैनल तय करने के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षकों से मिली रिपोर्ट के आधार पर जिलाध्यक्ष तय करेगी। इसके लिए प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल ने कांग्रेस के वार रूम कहे जाने वाले 15 गुरुद्वारा रकाबगंज रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है।

भाजपा नेताओं को रहेगा तय प्रदेश टीम पर हाईकमान की हरी झंडी का इंतजार

हरियाणा में भाजपा नेताओं को लंबे समय से प्रदेश में पार्टी संगठन के पुनर्गठन का इंताजार है। ओमप्रकाश धनखड़ के प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष बनने के बाद से संगठन का गठन नहीं हो पाया है। ऐसे में तय प्रदेश टीम को इन दो दिनों में हरी झंडी मिलने का हरियाणा के भाजपा नेताओं को इंतजार रहेगा।

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी दो दिन तक जिला पर्यवेक्षकों से मिले पैनल पर करेंगे मंथन

दूसरी ओर, हरियाण कांग्रेस के प्रभारी विवेक बंसल ने सोमवार व मंगलवार को 11-11 जिलों के पर्यवेक्षक बुलाए गए हैं। इस दौरान प्रदेश प्रभारी के साथ प्रदेश कांग्रेसाध्यक्ष कुमारी सैलजा व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के भी रहने की संभावना है। पर्यवेक्षक इस बैठक में प्रत्येक जिला से तीन नाम के पैनल लेकर जाएंगे। तीन नाम के पैनल में से प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा एक नाम पर सहमति बनाकर सभी 22 जिलों के जिलाध्यक्षों की नियुक्ति कर देंगी। कांग्रेस के लिए जिलाध्यक्ष चुने जाने की इस प्रक्रिया को एक तरह से चुनावी प्रक्रिया माना जा रहा है।

स्थापना दिवस पर ही प्रदेश टीम बनाने की घोषणा कर चुके हैं धनखड़

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ अपनी नई टीम 6 अप्रैल को पार्टी के स्थापना दिवस पर घोषित करने की घोषणा चंडीगढ़ में कर चुके हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश टीम गठन को लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह से भी मिल चुके हैं। शनिवार को भी सीएम दिल्ली में प्रदेश टीम में कुछ बदलाव के लिए आए थे।

माना जा रहा है कि अब धनखड़ और सीएम के बीच प्रदेश टीम को लेकर सहमति हो चुकी है। धनखड़ नई टीम में ऊर्जावान नेताओं को शामिल करने की बात कह चुके हैं मगर यह भी चर्चा है कि वे विधानसभा चुनाव में टिकट से वंचित कुछ नेताओं को भी पार्टी की मुख्य धारा में लाने के लिए अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं।

कार्यकर्ताओं की सहमति और युवाओं को दी जाएगी तरजीह

कांग्रेस के जिलाध्यक्षों की सूची तैयार करते समय प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल और प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा सिर्फ एक ही बात का ध्यान रखेंगे कि ब्लाक स्तर के कार्यकर्ताओं की किस कार्यकर्ता के प्रति सहमति है और इनमें से कौन युवा वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है। असल में दोनों नेता इस बार सिफारिशी जिलाध्यक्ष बनाने की बजाए संगठन में समर्पित भाव से काम करने वाले कार्यकर्ताओं को ही जिम्मेदारी देना चाहते हैं।

ज्यादातर जिलों में अध्यक्ष नियुक्त करते समय तीन पहलुओं पर विचार भी किया जाएगा। इनमें पहला पहलू यह है कि जिलाध्यक्ष विधानसभा चुनाव लड़ने वाला कार्यकर्ता नहीं होगा। दूसरा पहलू यह है कि पड़ोसी जिलों में एक ही जाति के जिलाध्यक्ष नहीं बनाए जाएंगे। तीसरे बड़े जिलों में शहरी व ग्रामीण दो जिलाध्यक्ष बनाए जाएंगे।

फरीदाबाद में शहरी व ग्रामीण जिलाध्यक्षों के लिए पैनल हुए तैयार

कांग्रेस में प्रवक्ता सुमित गौड़, बलजीत कौशिक,पूर्व विधायक ललित नागर, विजय प्रताप सिंह, राकेश भड़ाना, पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा, योगेश ढींगड़ा के नाम शामिल हैं। कांग्रेस सूत्र बताते हैं कि शहरी क्षेत्र की बागडोर पंजाबी युवा को दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: यूपी के बाहुबली मुख्तार अंसारी की बुलेट प्रूफ एंबुलेंस पर नया खुलासा, जानें कहां तैयार की गई


यह भी पढ़ें: सीएम मनोहरलाल बोले- हरियाणा में कोरोना वायरस की तीसरी लहर, हो रही नियंत्रण से बाहर

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी