SIT के लपेटे में आए 400 ट्रैवल एजेंट, विज ने भारती अरोड़ा से बात कर की जांच की समीक्षा

विदेश से लौटे हरियाणा के लोगों द्वारा उजागर किए जाने के बाद जांच कर रही एसआइटी के हाथ कई अहम सुराग लगे हैं। एसआइटी के पास 400 से अधिक केस आ चुके हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 10:42 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 10:42 AM (IST)
SIT के लपेटे में आए 400 ट्रैवल एजेंट, विज ने भारती अरोड़ा से बात कर की जांच की समीक्षा
SIT के लपेटे में आए 400 ट्रैवल एजेंट, विज ने भारती अरोड़ा से बात कर की जांच की समीक्षा

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब की तरह हरियाणा में भी फर्जी ट्रैवल एजेंटों व कबूतरबाजों का जाल फैला हुआ है। लॉकडाउन के दौरान विदेश से लौटे हरियाणा के लोगों द्वारा उजागर किए जाने के बाद जांच कर रही एसआइटी के हाथ कई अहम सुराग लगे हैं। एसआइटी के पास 400 से अधिक केस आ चुके हैं। अब तक ढाई दर्जन कबूतरबाजों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एसआइटी का नेतृत्व करनाल रेंज की आइजी भारती अरोड़ा कर रही हैं।

प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने ट्रैवल एजेंटों की जांच कर रही एसआइटी चीफ एवं करनाल रेंज की आइजी भारती अरोड़ा से बातचीत कर अब तक हुई जांच की समीक्षा की। विज ने एसआइटी को जांच में तेजी लाने और फर्जी ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। विज को भारती पर पूरा भरोसा है। 

बता दें कि हरियाणा में लॉकडाउन के दौरान अमेरिका द्वारा डिपोर्ट किए गए करीब सौ लोग वापस लौटे तो पता चला कि वह कबूतरबाजों के जाल में फंसकर विदेश गए थे। फर्जी ट्रैवल एजेंटों ने उनके पास से पैसे भी वसूल लिए और सही रास्ते से अमेरिका भी नहीं पहुंचाया। इसके चलते गृहमंत्री अनिल विज ने करनाल रेंज की आइजी भारती अरोड़ा के नेतृत्व में एक एसआइटी का गठन कर पूरे मामले की जांच के आदेश दिए थे। इस एसआइटी में छह एसपी स्तर के अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा डीएसपी व इंस्पेक्टर स्तर के कई अधिकारी इसका हिस्सा बने हुए हैं।

विज ने बताया कि एसआइटी द्वारा गैर कानूनी तरीके से विदेशों में भेजने वाले और कबूतरबाजी में विभिन्न जिलों में करीब दो दर्जन से अधिक मामलों में करीब ढ़ाई दर्जन आरोपी एजेंटो को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से 35 लाख रुपये से अधिक की राशि बरामद की है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा गठित एसआइटी गत वर्षों में दर्जन मामलों की भी जांच कर रही है। इसके तहत वर्ष 2018-19 में कुछ एजेंटों द्वारा हरियाणा के नौजवानों को अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका भेजा गया, जहां उन्हेंं पुलिस ने पकड़ लिया और जेल में डाल दिया।

इसके काफी समय तक जेल में रहने के बाद अमेरिका सरकार ने उन्हेंं भारत डिपोर्ट कर दिया। इनकी शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार के आदेश पर पुलिस द्वारा ऐसे एजेंटों के खिलाफ कबूतरबाजी के 254 अभियोग दर्ज किए। इसके अलावा कबूतरबाजी के 156 नए मामले दर्ज किए हैंं, इन सभी मामलों की जांच यही एसआइटी कर रही है।

विज का हालचाल जानने पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री

पंजाब में लंबे समय से फर्जी ट्रैवल एजेंटों के विरूद्ध लड़ाई लड़ रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया तथा उनके दामाद एवं मशहूर फिल्म अभिनेता हरभजन मान हरियाणा के गृहमंत्री का हालचाल जानने के लिए अंबाला छावनी स्थित उनके आवास पर पहुंचे। रामूवालिया एक संगठन के माध्यम से अब तक हजारों लोगों को फर्जी ट्रैवल एजेंटों से मुक्त करवा चुके हैं। रामूवालिया ने विज द्वारा हरियाणा में करवाई जा रही जांच की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस नेटवर्क को तोड़कर हरियाणा व पंजाब के युवाओं को पथभ्रष्ट होने से बचाना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी