हरियाणा में पहली मार्च से खुलेंगे तीसरी से पांचवीं तक के स्कूल, नियमित लगेंगी कक्षाएं

हरियाणा में तीसरी कक्षा से पांचवीं कक्षा के स्‍कूल पहली मार्च से खुलेंगे। ह‍रियाणा शिक्षा विभाग के प्रस्‍ताव को राज्‍य सरकार ने अपनी मंजूरी दी दी है। अब स्‍कूलों की कक्षाएं नियमित रूप से लगेंगी और आफलाइन पढ़ाई होगी।

By Sunil kumar jhaEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 08:32 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 08:32 AM (IST)
हरियाणा में पहली मार्च से खुलेंगे तीसरी से पांचवीं तक के स्कूल, नियमित लगेंगी कक्षाएं
हरियाणा में तीसरी से पांचवीं तक के स्‍कूल 1 मार्च से खुलेंगे। (फाइल फाेटो)

चंडीगढ़,जेएनएन। Haryana Education :हरियाणा में अब स्‍कूलों में आफलाइन पढ़ाई की तैयारी है। छठी से बारहवीं तक स्कूल खोले जाने के बाद अब प्रदेश में तीसरी से पांचवीं कक्षा तक स्कूल खोलने की तैयारी है। सब कुछ ठीक रहा तो पहली मार्च से इन कक्षाओं में नियमित पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग के प्रस्‍ताव पर प्रदेश सरकार ने मुहर लगा दी है।

शिक्षा विभाग के प्रपोजल को हरियाणा सरकार ने दी मंजूरी

इस संबंध में आज चंडीगढ़ में शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों की बैठक भी होगी। अगर पहली मार्च से तीसरी से पांचवीं तक के लिए स्कूल खुल जाते हैं तो एक महीने तक नियमित पढ़ाई हो सकेगी। इन कक्षाओं में निजी और सरकारी स्कूलों में करीब 12 लाख विद्यार्थी पढ़ते हैं। यह विद्यार्थी कोरोना के चलते मौजूदा शिक्षा सत्र में नियमित पढ़ाई से वंचित रहे हैं। सरकार के फैसले से अब जहां इनकी नियमित पढ़ाई हो सकेगी, वहीं परीक्षा भी आफलाइन यानी स्कूलों में ही ली जा सकेगी।

मौजूदा सत्र में एक महीने हो सकेगी नियमित पढ़ाई, आफलाइन होगी परीक्षा

शिक्षा विभाग ने पहले भी प्राइमरी स्कूलों को खोलने को लेकर शिक्षा मंत्री के पास फाइल भेजी थी, जिसे रिजेक्ट कर दिया गया। निजी स्कूल संचालक भी लगातार प्राथमिक कक्षाएं शुरू करने की मांग करते रहे हैं। इसके चलते स्कूल खोलने के लिए प्रपोजल दोबारा सरकार के पास भेजा गया, जिसे मंजूरी मिल गई। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हमारी योजना है कि तीसरी से पांचवीं तक स्कूलों को करीब एक माह के लिए खोल दिया जाए।

यह भी पढ़ें: देखें Video: रोहतक में महिला ने हाेशियारी से बचाई जान, ऊपर से गुजरी ट्रेन और खरोंच तक नहीं आई

 यह भी पढ़ें: पंजाब में निकाय चुनाव में भारी जीत के बाद सिद्धू पर बढ़ी कांग्रेस की दुविधा, जानें क्‍या है गुरु की 'बड़ी' मांग

यह भी पढ़ें: पंजाब में एक करोड़ के 'परमवीर' पर आया सलमान खान का दिल, जानें मालिक ने क्‍यों किया बेचने से इन्कार


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी