Haryana School Timing: हरियाणा में बदला स्कूलों का समय, अब सुबह 8.30 से दोपहर 12.30 बजे तक खुलेंगे

Haryana School Timing हरियाणा में अब स्कूलों का समय बदल गया है। स्कूल अब सुबह 8.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक खुलेंगे। हालांकि अभी स्कूलों में कोरोना के कारण केवल अध्यापक ही आ रहे हैं। अध्यापकों को सभी कार्यक्रम एजुसेट पर देखने होंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:02 AM (IST)
Haryana School Timing: हरियाणा में बदला स्कूलों का समय, अब सुबह 8.30 से दोपहर 12.30 बजे तक खुलेंगे
हरियाणा में बदला स्कूलों का समय। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। Haryana School Timing हरियाणा में एक बार फिर सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। मंगलवार से सभी स्कूलों का समय सुबह 8.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे कर दिया गया। स्कूल शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि वर्तमान में कोरोना के चलते स्कूलों में केवल अध्यापक ही आ रहे हैं। विद्यार्थियों का आवागमन बंद है।

मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के मद्देनजर विभाग द्वारा विद्यालयों के कार्य घंटों में बदलाव किया गया है। इस दौरान सभी अध्यापक विद्यालय मुखिया के निर्देशन में विद्यालय प्रबंधन समिति की मदद से बच्चों के नामांकन सहित अन्य काम निपटाएंगे।

मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत यह भी निर्णय लिया गया है कि सभी अध्यापक अवसर मोबाइल एप, दूरदर्शन तथा अन्य माध्यमों से पहली से बारहवीं कक्षा के चैनल पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम एवं उत्कर्ष द्वारा एजुसेट के चैनल पर कक्षावार, विषयवार प्रसारित होने वाले कार्यक्रम का अवलोकन करेंगे।

सभी अध्यापक विद्यालय समय के दौरान इन चैनलों पर अपनी कक्षा के अनुसार विषय का प्रसारण देखकर अपने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। निदेशालय ने स्कूल मुखियाओं को निर्देश दिए हैं कि वह अध्यापकों की दैनिक हाजिरी अवसर एप के माध्यम से ही लगाएं।

बता दें कि हरियाणा में सरकार ने अभी 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित कर रखी हैं। राज्‍य में गर्मी की छुट्टियों में दो बार वृद्धि की गई है। राज्‍य में 1 जुलाई से स्‍कूल खुल सकते हैं, लेकिन दूसरी ओर यह संभावना जताई जा रही है कि इसके बाद आनलाइन कक्षाएं लगेंगी। फिलहाल स्‍कूल के सभी स्‍टाफ को स्‍कूलों में आने का आदेश दिया गया है। राज्‍य सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बच्‍चों को स्‍कूल बुलाने का खतरा मोल लेना नहीं चाहती है। यही कारण है कि राज्‍य में इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी रद कर दी गई थीं।

chat bot
आपका साथी