हरियाणा में धार्मिक स्थल खोलने के लिए व्‍यापक तैयारियां, मनसा देवी में आज से ऑनलाइन बुकिंग

हरियाणा में भी सोमवार से धार्मिक स्‍थल श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे। इसके मद्देनजर व्‍यापक तैयारियां कर जा रही हैं। माता मनसा देवी तीर्थ में दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 02:22 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 02:22 PM (IST)
हरियाणा में धार्मिक स्थल खोलने के लिए व्‍यापक तैयारियां, मनसा देवी में आज से ऑनलाइन बुकिंग
हरियाणा में धार्मिक स्थल खोलने के लिए व्‍यापक तैयारियां, मनसा देवी में आज से ऑनलाइन बुकिंग

पंचकूला/चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में सोमवार 8 जून से धार्मिक स्‍थलाें व मंदिरों कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे। दर्शन के पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को कई बातों और गाइड लाइन का पालन करना होगा। धार्मिक स्‍थलों को खोलने के लिए व्‍यापक तैय‍ारियां की जा रही हैं। धार्मिक स्‍थलों पर श्रद्धालुओं के पहुंचने से सेनिटाइजेशन करने और शारीरिक दूरी का पालन कराने की व्‍यवस्‍था की जा रही है। माता मनसा देवी तीर्थ में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। यह बुकिंग आज शाम से शुरू होगी।

माता मनसा देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के लिए होंगे खास प्रबंध

माता मनसा देवी के दर्शन के लिए खा व्‍यवस्‍था की जा रही है। दर्शन के लिए अब सभी श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। यह बुकिंग आज शाम से शुरू होगी। श्रीमाता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड की गाइडलाइंस का इंतजार कर रहा है, लेकिन केंद्र सरकार की एसओपी के मुताबिक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। काली माता मंदिर कालका में भी ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर ही दर्शन करवाए जाएंगे।

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमएस यादव ने बताया कि एप तैयार कर ली गई है और आज शाम से ऑनलाइन बुकिंग शुरू करने की तैयारी है। राज्य सरकार की गाइडलाइन के आने के बाद ही बुकिंग शुरू होगी। बुकिंग के बाद श्रद्धालुओंं को दर्शन का समय मिलेगा और 30 सेकेंड में मां के दर्शन करने के बाद लौटना होगा।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही होंगे दर्शन

बोर्ड के अधीन आने वाले मां मनसा देवी मंदिर और काली माता मंदिर में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद दर्शन करवाए जाएंगे। साथ ही आने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। श्रद्धालु सुबह चार बजे से 10 बजे तक ऑनलाइन बुकिंग करवा सकेंगे। आरती के समय श्रद्धालुओं को अपनी बारी के लिए इंतजार करना होगा।  वहीं शहर के अन्य मंदिरों में भी सरकारी के आदेशों के अनुसार लोगों को आने की इजाजत होगी। मंदिरों को सेनिटाइज करवाया जा रहा है। मंदिरों में भीड़ इकट्ठा नहीं होने जाएगी। साथ ही आने वाले श्रद्धालुओं के हाथ सेनिटाइज करवाए जाएंगे।

माता भद्रकाली मंदिर और बेरी माता मंदिर सहित अन्‍य धार्मिक स्‍थलों पर भी व्‍यापक प्रबंध 

राज्‍य के अन्‍य धार्मिक स्‍थलों पर भी श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए व्‍यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। कुरुक्षेत्र के माता भद्राकाली मंदिर सहित धर्मनगरी के सभी धार्मिक स्‍थलों पर से‍निटाइजेशन सहित अन्‍य ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। झज्‍जर के बेरी माता मंदिर, पिहोवा के तीर्थस्‍थलों पर भी व्‍यवस्‍थाएं की जा रही हृै। हिसार के माता मंदिर, पानीपत के देवी मंदिर, छोटी काशी भिवानी में भी श्रद्धालुओं के लिए मंदिरों को खोलने के मद्देनजर खास प्रबंध किए जा रहे हैं।

----------

अनलॉक पार्ट टू के लिए हरियाणा सरकार आज जारी करेगी गाइडलाइन

केंद्र सरकार के निर्देश पर 8 जून से हरियाणा में भी अनलॉक पार्ट टू शुरू किया जाएगा। इसके तहत प्रदेश में धार्मिक स्थान, शॉपिंग माल्स व होटल-रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। हरियाणा में अनलॉक टू कैसा होगा, इसकी गाइडलाइन तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ में बैठक बुला है। इस बैठक में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, गृहसचिव विजयवर्धन के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

अनलॉक पार्ट वन के दौरान हरियाणा में मार्केट आदि खोलने के अलावा अंतर जिला बसों का संचालन शुरू हो चुका है। हरियाणा सरकार इस दौरान अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करना चाहती थी लेकिन पड़ोसी राज्यों ने सहमति नहीं दी। जिसके चलते सरकार ने यह फैसला वापस ले लिया है। अनलॉक टू 8 जून से शुरू होने जा रहा है। इसमें भी सरकार का प्रयास रहेगा कि प्रदेश वासियों की सुविधा के लिए पड़ोसी राज्यों की सहमति के साथ अंतरराज्जीय बस सेवा शुरू की जा सके।

हरियाणा सरकार ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से इस संबंध में धरातल की रिपोर्ट मांगी थी। माना जा रहा है कि जिला उपायुक्तों के माध्यम से अधिकारियों द्वारा अपना फीडबैक तैयार करके सरकार को दे दिया गया है। शनिवार को होने वाली इस बैठक में जिलों से मिली जानकारी पर मंथन करके पूरे प्रदेश के लिए एक साझा गाइडलाइन तैयार की जाएगी। जिसे सोमवार को लागू किया जाएगा।

अनलॉक टू में ये होंगे संभावित नियम

1. शॉपिंग माल्स में सेंट्रलाइजड एसी को नियंत्रित किया जा सकता है।

2. माल्स में दुकानें खोलने के लिए ऑड-ईवन फार्मूला लागू हो सकता है।

3. मॉल्स में आने वालों की थर्मल स्कैनिंग व मास्क अनिवार्य होगा।

4. प्रत्येक तीन घंटे बाद मॉल्स को सेनिटाइज किया जाएगा।

5. पाॄकग स्टाफ व सिक्योरिटी गार्ड के लिए कठोर नियम बनेंगे।

6. मंदिरों में मूॢतयों को छूने पर पाबंदी रहेगी।

7. श्राइन बोर्ड के अंतर्गत आने वाले सभी मंदिरों में टोकन सिस्टम लागू होगा।

-------

'जनहित में लिए जाएंगे फैसले'

'' हरियाणा के लोगों को कोरोना से बचने के लिए जागरूक करने के साथ-साथ उनकी दिनचर्या को पटरी पर लेकर आना सरकार की जिम्मेदारी है। ऐसे में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार राज्य सरकार अनलॉक पार्ट वन के दौरान भी कई तरह की छूट दे चुकी है। अब आठ जून से दी जाने वाली छूट को लेकर जनहित में फैसला लिया जाएगा।

                                                                                           -  दुष्यंत चौटाला, उप मुख्यमंत्री, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट के गुस्‍से पर सियासी बवाल, अफसर को चप्पल-थप्पडों से जमकर पीटा


यह भी पढ़ें: सिद्धू के लिए नया 'घर' ढूंढ़ रहे प्रशांत किशाेर पर कांग्रेस में घमासान, कैप्टन से हाईकमान नाखुश


यह भी पढ़ें: सिद्धू पर फिर गर्माई सियासत, आप में शामिल होने की चर्चाएं, केजरीवाल से बातचीत के संकेत

यह भी पढ़ें: दो महीने में छह हजार का चिकन चट कर गया सरकारी मेहमान बना पिटबुल


यह भी पढ़ें: मास्‍क जरूर पहनें, लेकिन जानें किन बातों का रखना है ध्‍यान, अन्‍यथा हो सकता है हाइपरकेपनिया


यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी