हरियाणा कांग्रेस की नए सिरे से सर्जरी का खाका तैयार, नए प्रभारी विवेक बंसल ने तैयार की रिपोर्ट

हरियाणा कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव की तैयारी है। दीपेंद्र को प्रदेश अध्यक्ष और कुलदीप को विधायक दल का नेता बनाने की अटकलें हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 01:00 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 01:00 PM (IST)
हरियाणा कांग्रेस की नए सिरे से सर्जरी का खाका तैयार, नए प्रभारी विवेक बंसल ने तैयार की रिपोर्ट
हरियाणा कांग्रेस की नए सिरे से सर्जरी का खाका तैयार, नए प्रभारी विवेक बंसल ने तैयार की रिपोर्ट

चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा कांग्रेस के नए प्रभारी सचिव विवेक बंसल ने पार्टी की सर्जरी का खाका तैयार कर लिया है। प्रदेश अध्यक्ष कु. सैलजा और कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र हुड्डा समेत विभिन्न प्रमुख नेताओं से मिलकर दिल्ली लौटे बंसल ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। हरियाणा में कांग्रेस नेताओं की गुटबाजी से बंसल पहले से अनजान नहीं थे, लेकिन उन्होंने सैलजा, हुड्डा और सुरजेवाला की मौजूदगी में जिस तरह से पार्टी की एकजुटता पर जोर दिया, उससे साफ जाहिर है कि अब हाईकमान किसी नेता की मनमानी को स्वीकार करने के मूड में कतई नहीं है।

विवेक बंसल मूलरूप से उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से हैं। वह हरियाणा और राजस्थान कांग्रेस के सह प्रभारी भी रह चुके हैं, इसलिए उन्हें इन दोनों राज्यों में पार्टी की गुटबाजी की बारीकी से जानकारी है। हरियाणा में कांग्रेस का संगठन कई सालों से नहीं बन पाया है। उनकी सबसे बड़ी चुनौती न केवल संगठन तैयार करने की है, बल्कि तमाम धड़ों को एक मंच पर लाकर बैठाने की भी है। यह कोशिश शकील अहमद, कमलनाथ और गुलाम नबी आजाद ने भी की, लेकिन वे कांग्रेस दिग्गजों को एक मंच पर बैठाने में कामयाब तो रहे, मगर उनकी विचारधारा को पार्टी लाइन से नहीं जोड़ पाए। नए प्रभारी के तौर पर बंसल यदि ऐसा कर पाते हैं तो यह उनकी बड़ी उपलब्धि होगी।

विवेक बंसल ने पार्टी के सभी विधायकों और प्रमुख नेताओं से अलग-अलग बातचीत करने की रणनीति भी बनाई है। सोनिया गांधी ने जिस तरह से राहुल गांधी की नई टीम का गठन किया है, उसे देखकर लग रहा कि हरियाणा में काफी कुछ बदलाव संभव है। इसमें कोई शक नहीं कि हुड्डा, रणदीप, सैलजा और कुलदीप पावरफुल नेता हैं, लेकिन जो भी बदलाव होंगे, उनमें उनकी सहमति ली जा सकती है। यह बदलाव बरोदा विधानसभा के उपचुनाव से पहले भी संभव है, लेकिन कुछ नेताओं ने इसे बाद में लागू करने की अपनी राय दी है।

रणदीप सुरजेवाला राष्ट्रीय टीम में मजबूत स्थान बना चुके हैं, लेकिन उनके हरियाणा प्रेम को किसी सूरत में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कु. सैलजा को कांग्रेस की राष्ट्रीय टीम में शामिल करने की अटकलें चल रही हैं। सैलजा ऐसी नेता हैं, जिन्होंने नेतृत्व परिवर्तन की मांग करने वाले 23 नेताओं को खुलकर आइना दिखाया था। इनमें हरियाणा से एक महिला नेता समेत दो बड़े नेता शामिल हैं। बंसल के हरियाणा दौरे से पहले तक कुलदीप बिश्नोई के प्रदेश अध्यक्ष बनने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब हालात बदले हुए बताए जा रहे हैं।

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा कांग्रेस की बागडोर सौंपी जा सकती है, जबकि कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस विधायक दल का नेता बनाया जा सकता है। हालांकि हुड्डा विधायक दल के नेता पद को छोड़ने के लिए शायद ही तैयार हों, लेकिन यदि उन्हें अपने बेटे दीपेंद्र के राजनीतिक भविष्य की चिंता हुई तो वह उन्हें मिलने वाले अवसर को छोड़ने की गलती नहीं करेंगे। कुलदीप बिश्नोई और हुड्डा के बीच भी पिछले काफी दिनों से रिश्ते मधुर हो रहे हैं। हुड्डा को उनके नाम पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन इस बात की संभावना भी कम नहीं है कि भविष्य की राजनीति के लिहाज से हुड्डा पका-पकाया सिस्टम कुलदीप को सौंपने से पहले कई बार विचार करेंगे।

जिलाध्यक्षों की नियुक्ति में नहीं चलेगी इस बार मनमानी

कांग्रेस के नए प्रभारी विवेक बंसल ने जिला व ब्लाक अध्यक्षों के गठन में सभी नेताओं की राय लेने का संकेत दिया है। अभी तक जिलाध्यक्षों व ब्लाक अध्यक्षों की लिस्ट सिर्फ इसलिए अटकती रही है, क्योंकि कांग्रेस दिग्गज एक दूसरे के सुझाए नामों पर काटा मारते रहे हैं। इस बार ऐसा नहीं चलेगा। विवेक बंसल को यह अधिकार देकर हरियाणा भेजा गया था कि वे वहां खुलकर अपने अधिकारों का इस्तेमाल करें। सभी दिग्गज नेताओं से उनकी पसंद के नाम लिए जाएंगे। फिर जिस लिस्ट में कामन नाम होंगे, उसे कमान सौंप दी जाएगी। जिन नामों पर सहमति नहीं बनेगी, उनके बारे में फील्ड से गोपनीय सर्वे कराया जाएगा, तब कहीं जाकर जिला व ब्लाक अध्यक्षों की नियुक्तियां होंगी।  

chat bot
आपका साथी