हरियाणा में पकड़ी गई 100 करोड़ की बिजली चोरी, 236 टीमों ने की गुरुग्राम, धारूहेड़ा, फरीदाबाद, रेवाड़ी व हिसार में छापामारी

हरियाणा के पांच बड़े शहरों में एक हजार अधिकारियों की 236 टीमों ने छापामारी की। इस दौरान 100 करोड़ की बिजली चोरी पकड़़ी़ गई। हरियाणा के इतिहास में बिजली चोरों के विरुद्ध यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई थी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:56 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 12:18 PM (IST)
हरियाणा में पकड़ी गई 100 करोड़ की बिजली चोरी, 236 टीमों ने की गुरुग्राम, धारूहेड़ा, फरीदाबाद, रेवाड़ी व हिसार में छापामारी
हरियाणा में पकड़ी गई सौ करोड़ की बिजली चोरी। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में बिजली चोरी रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने शनिवार को अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। शनिवार तड़के चार बजे से शुरू हुई छापेमारी की कार्रवाई देर शाम तक चलती रही। बिजली चोरी करने वाले वह लोग प्रदेश सरकार के निशाने पर रहे, जो अपने उद्योग-धंधों में लंबे समय से बिजली की चोरी कर सरकार को मोटे राजस्व का नुकसान पहुंचा रहे थे। अभी तक सरकार गांवों में ही बिजली चोरी रोकने पर फोकस करती रही है, लेकिन पहली बार पांच औद्योगिक शहरों में बिजली की चोरी करने वाले बड़े इंडस्ट्री मालिकों को लपेटे में लिया गया है। भविष्य में इस कार्रवाई का दायरा और भी बढ़ाया जा सकता है।

शनिवार को एक हजार से ज्यादा अधिकारियों की 236 टीमों ने बड़े उद्योगों में हो रही बिजली चोरी के खिलाफ छापे मारे। इस छापेमारी में 1100 से अधिक बिजली चोरी के मामले पकड़े गए हैं। इससे बिजली विभाग को लगभग 100 करोड़ का राजस्व मिलने की उम्मीद है, जो फैक्ट्री मालिक हजम कर रहे थे। हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अनुमति के बाद छापेमारी की इस कार्रवाई को इतने व्यापक स्तर पर अंजाम दिया।

बिजली मंत्री रणजीत चौटाला एक बार पहले भी स्वयं पानीपत में अधिकारियों के घरों पर छापेमारी कर बिजली चोरी पकड़ चुके हैं। मंत्री को काफी दिनों से बिजली चोरी की शिकायतें मिल रही थी, लेकिन विरोध की आशंका के चलते बिजली चोरी करने वाले इन इंडस्ट्री मालिकों पर हाथ नहीं डाला जा रहा था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने जब यह बात आई तो उन्होंने कहा कि राष्ट्र और प्रदेश की संपत्ति को नुकसान पहुंचाना उचित नहीं है। भले ही इसमें कोई ग्रामीण हो या शहरी व्यक्ति हो। लिहाजा छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया जाए।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार का बड़ा तोहफा, अब हर बीपीएल परिवार करा सकेगा घर की मरम्मत, मिलेंगे 80 हजार रुपये

बता दें कि प्रदेश में पांच हजार से ज्यादा गांव ऐसे हो गए हैं, जहां बिजली चोरी रुक गई और लोगों ने बिल भरने शुरू कर दिए। सरकार अब इन गांवों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति कर रही है। बिजली मंत्री ने शनिवार शाम को बताया कि इंडस्ट्री में हो रही बिजली चोरी के खेल में बिजली विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत भी उजागर हुई है। बिना उनकी मिलीभगत के यह काम नहीं हो सकता था।

यह भी पढ़ें: केंद्र का किसानों को तोहफा, किन्नू व आलू उत्पादकों को ढुलाई व स्टोरेज पर मिलेगी 50 फीसद सब्सिडी

चौटाला ने बताया कि बिजली विभाग की छापेमार टीमों में विभाग के दो निदेशक, छह अधीक्षण अभियंता, मुख्य अभियंता, कार्यकारी अभियंता, एसडीओ और जूनियर अभियंताओं ने मानीटरिंग की। यह छापेपारी पांच बड़े शहरों के उद्योगों में की गई, जिनमें गुरुग्राम, धारूहेड़ा, फरीदाबाद, रेवाड़ी व हिसार शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी रोकने के लिए बाकी शहरों में भी यह अभियान चलाया जा सकता है। इन छापों के जरिये सरकार प्रदेश के नागरिकों को यह संदेश देना चाहती है कि बिजली चोरी अब किसी भी स्तर पर सहन नहीं की जाएगी।

तीन हजार किलोवाट बिजली चोरी पकड़ी

बिजली मंत्री के अनुसार शनिवार को पांच शहरों में हुई छापेमारी में तारों में कट, मीटर में गड़बड़ी और सीधे तार डालने कर बिजली चोरी के कई मामले सामने आए हैं। चोरी की इन गड़बड़ी में अधिकारी भी शामिल पाए गए हैं। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस प्रकार छापेमारी से 3000 किलोवाट से ज्यादा की बिजली की चोरी पकड़ी गई, जिससे एकदम लाइन लास नीचे आएगा। लाइन लास कम होने से बिजली क्षमता में सुधार आएगा और उपभोक्ताओं को और भी सस्ती बिजली मिल पाएगी।

राजस्व बढ़ेगा तो बढ़िया सेवाएं मिलेंगी

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल का कहना है कि राज्य के इतिहास में पहली बार बिजली चोरी पकडऩे के लिए सबसे बड़ा एक्शन लिया गया है। लंबे इनपुट के आधार पर यह छापेमारी की गई है, ताकि बिजली चोरी को बिल्कुल बंद किया जा सके। सरकार की बिजली चोरी पर पूर्ण अंकुश लगाने की योजना है। इसलिए सभी उपभोक्ता ईमानदारी से अपना बिल भरें। इससे विभाग का राजस्व बढ़ेगा और उपभोक्ताओं को अच्छी सुविधा मिलेगी। उद्योगों में हो रही बिजली चोरी के खिलाफ बड़े स्तर पर छापेमारी से बिजली चोरी में काफी कमी आएगी। मेरा बाकी लोगों से भी अनुरोध है कि वह बिजली चोरी न करें।

यह भी पढ़ें: नाइट कर्फ्यू की आशंका से असमंजस में लोग, पंजाब में मैरिज पैलसों के कारोबार पर पड़ने लगा असर

chat bot
आपका साथी