हरियाणा में बिजली की चोरी में उद्योगपतियों और अफसरों का 'पावर' कनेक्शन कटा, 1000 केस पकड़े

हरियाणा में बिजली चोरी पर नकेल कसने के लिए रविवार को भी छापामारी की गई। प्रदेश के पांच शहरों गुरुग्राम धारूहेड़ा फरीदाबाद रेवाड़ी व हिसार में बड़ी इंडस्ट्री में बिजली चोरी के कई केस पकड़े गए हैं ।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:03 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:03 AM (IST)
हरियाणा में बिजली की चोरी में उद्योगपतियों और अफसरों का 'पावर' कनेक्शन कटा, 1000 केस पकड़े
हरियाणा में बिजली चोरी पर नकेल के लिए छापामारी।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में बिजली की चोरी करने वाले इंडस्ट्री संचालकों के विरुद्ध प्रदेश सरकार का अभियान गत दिवस दूसरे दिन भी जारी रहा। प्रदेश के पांच शहरों गुरुग्राम, धारूहेड़ा, फरीदाबाद, रेवाड़ी व हिसार में बड़ी इंडस्ट्री में बिजली चोरी के कई केस रविवार को भी पकड़े गए। बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा पूरी रिपोर्ट तैयार की जा रही है, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दावा किया कि दो दिन की इस कार्रवाई में करीब 200 करोड़ रुपये की बिजली चोरी पकड़े जाने की संभावना है।

हरियाणा में ऐसा पहली बार हुआ, जब एक हजार से ज्यादा अधिकारियों व कर्मचारियों की 236 टीमों ने एक साथ इतने बड़े स्तर पर कार्रवाई की। शनिवार सुबह चार बजे बिजली विभाग की छापेमारी आरंभ हो गई थी, जो रविवार शाम तक चली। बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से अनुमति के बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया। मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के उच्च अधिकारियों को पहले ही सख्य हिदायतें दे दी थी कि अगर मिशन लीक हुआ तो संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। उसका असर यह हुआ कि बिजली की चोरी करने वाले किसी भी उद्योगपति को इसकी भनक तक नहीं लगी।

मुख्यमंत्री के पास दो दिन की छापेमारी की जो रिपोर्ट पहुंची, उसके मुताबिक इंडस्ट्री मालिक और बिजली विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आपस में मिलीभगत कर बिजली की चोरी करते थे। सैकड़ों ऐसे केस सामने आए, जिन्हें बिजली विभाग ने डिफाल्टर घोषित कर रखा था, लेकिन उन्होंने अधिकारियों की मिलीभगत से दूसरे नामों से बिजली के कनेक्शन ले लिए। न केवल इतना बल्कि कृषि क्षेत्र की जमीन पर ट््यूबवेल के बिजली कनेक्शन लिए और उस बिजली का इस्तेमाल फैक्ट्रियों में किया गया। एक केस ऐसा भी आया, जो बिजली विभाग का साढ़े चार करोड़ रुपये का डिफाल्टर था, लेकिन उसने दूसरा कनेक्शन लेकर काम चालू कर रखा था।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी तक करीब एक हजार केस पकड़े जा चुके हैं। पूरी रिपोर्ट कंपाइल हो रही है। यह संख्या ज्यादा भी हो सकती है। प्रदेश के इतिहास में आज तक बिजली की चोरी करने वालों के विरुद्ध इतने बड़े पैमाने पर कभी कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने बताया कि हमारे पास बिजली चोरी के तमाम इनपुट थे। भविष्य में भी इस अभियान को जारी रखा जाएगा, लेकिन अभियान कब शुरू या खत्म होगा, इस सूचना को गोपनीय रखा जाएगा, ताकि बिजली चोरी करने वाले बच न सकें।

सीएम ने ली चुटकी, किसी नेता का नहीं आया फोन

मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अमूमन राजनेता बिजली चोरी करने वालों या बिजली के कनेक्शन दिलाने वालों की सिफारिश करते हैं, लेकिन दो दिन में एक हजार से ज्यादा बिजली चोरी के केस पकड़े गए हैं, मगर एक भी किसी जनप्रतिनिधि का फोन उनके पास नहीं आया। उन्हें पहले से पता है कि मुख्यमंत्री इस मामले में किसी तरह की रियायत नहीं देने वाले हैं, इसलिए उन्हें फोन भी नहीं किए गए। बिजली विभाग का लाइन लास 32 फीसद था, जिसे हम 15 फीसद पर लाएंगे। इसमें हमें धीरे-धीरे सफलता मिल रही है। बिजली चोरों के विरुद्ध अभियान के चलते ही प्रदेश के पांच हजार से ज्यादा गांवों में 24 घंटे बिजली देना संभव हो सका है।

इंडस्ट्री में 2700 मामलों में छह हजार किलोवाट की बिजली चोरी

हरियाणा में दूसरे दिन बिजली विभाग की रेड में 1386 मामले पकड़े गए हैं, जिनमें 2943 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई। बिजली विभाग की दो दिन की रेड में करीब 2700 मामले पकड़े गए हैं, जिसमें छह हजार किलोवाट से ज्यादा की बिजली चोरी पकड़ी गई है।

बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने रविवार रात को बताया कि इस आपरेशन के बाद बिजली विभाग का लाइन लास घटकर काफी कम हो जाने की उम्मीद है। उन्होंने दावा किया कि इंडस्ट्री में बिजली की चोरी रुकने और अवैध कनैक्शन बंद हो जाने से सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ईमानदारी के चलते मुझे इस आपरेशन को चलाने की हिम्मत मिली।बिजली मंत्री के अनुसार 236 टीमों में करीब 1500 अधिकारियों व कर्मचारियों को शामिल किया गया। पहले दिन इन अधिकारियों व कर्मचारियों की संख्या एक हजार के आसपास थी। दूसरे दिन 500 अतिरिक्त अधिकारियों व कर्मचारियों को आपरेशन टीम में जोड़ा गया। 

chat bot
आपका साथी