फरीदाबाद में सम्राट मिहिरभोज कार्यक्रम पर गर्माई हरियाणा की राजनीति, जानें क्‍या है पूरा मामला

हरियाणा में महापुरुषों के नाम पर राजनीति होती रही है और अब राज्‍य में सम्राट मिहिरभोज पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर सियासत तेज हो गई है। पृथला के विधायक नयनपाल रावत ने इसे जाति विशेष से जोड़ने पर सवाल उठाया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:50 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:50 AM (IST)
फरीदाबाद में सम्राट मिहिरभोज कार्यक्रम पर गर्माई हरियाणा की राजनीति, जानें क्‍या है पूरा मामला
पृथला के निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत और केंद्रीय राज्‍यमंत्री कृष्‍णपाल गुर्जर की फाइल फोटो।

चंडीगढ़ , राज्‍य ब्‍यूरो। हरियाणा में अब महापुरुषों के नाम पर भी सियासत तेज होने लगी है। फरीदाबाद में आयोजित होने वाले मिहिरभोज कार्यक्रम पर राजनीति शुरू हो गई है। यह कार्यक्रम 8 अगस्‍त को होना है। इस कार्यक्रम को जाति विशेष से जोड़़ने को लेकर निर्दलीय विधायक और हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के चेरमैन नयनपाल रावत ने सवाल उठाया है। इससे पहले रोहतक और सांपला में किसान नेता सर छोटूराम पर होनेवाले कार्यक्रमों को लेकर सियासत होती रही है।

पृथला के निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत बोले, महापुरुषों और शहीदों को जाति से जोड़ना गलत

बता दें कि भारत के यशस्वी सम्राट रहे मिहिरभोज को गुर्जर समुदाय अपना पूर्वज मानता है। गुर्जर समुदाय के लोग ही इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। इसे लेकर हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के चेयरमैन तथा पृथला से निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत ने कहा कि महापुरुषों व शहीदों को जाति से जोड़ना गलत है।

कहा- केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से करेंगे बात, सीएम के समक्ष भी उठाएंगे मुद्दा

नयनपाल रावत ने कहा कि वह इस कार्यक्रम के बारे में केंद्रीय राज्‍य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से बातचीत करेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के समक्ष भी यह मुद्दा उठाएंगे। रावत ने कहा कि महाराजा अनंगपाल तोमर व राजा नाहर सिंह तोमर की जयंती समारोह को कुछ लोग जाति विशेष से जोड़कर भी कार्यक्रम करना चाहते हैं।

उन्‍होंने कहा कि महापुरुष किसी एक जाति व विशेष वर्ग के नहीं होते, बल्कि पूरे समाज के मार्गदर्शक होते हैं। इसलिए उनके जयंती समारोहों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। उनके जयंती समारोहों को सभी वर्गों को आपस में मिलकर पूरे सद्भाव के साथ मनाना चाहिए ताकि उनके आदर्श व शिक्षाएं समाज को नई दिशा दिखा सके।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महापुरुषों व संतों की जयंती को सरकारी तौर मनाने की जो नई परंपरा शुरू की है उससे सभी संतों व महापुरुषों का सम्मान बढ़ा है। हरियाणा सरकार उन्हें पूरे श्रद्धाभाव से नमन भी करती है ताकि सभी वर्गों में आपसी सौहार्द बना रहे। इस भावना का सभी को आदर करना चाहिए और इसी के अनुरूप इस तरह के आयोजन करने चाहिए।

chat bot
आपका साथी