जनता और प्रशासन मिलकर बनाएंगे पंचकूला को स्मार्ट सिटी

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के नेतृत्व में प्रशासन और नवनिर्वाचित पार्षदों ने विस्तृत योजना बनाई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:35 PM (IST)
जनता और प्रशासन मिलकर बनाएंगे पंचकूला को स्मार्ट सिटी
जनता और प्रशासन मिलकर बनाएंगे पंचकूला को स्मार्ट सिटी

जागरण संवाददाता, पंचकूला : विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के नेतृत्व में प्रशासन और नवनिर्वाचित पार्षदों ने विस्तृत योजना बनाई। पंचकूला एडवाइजरी कमेटी की बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा और मेयर कुलभूषण गोयल की उपस्थिति में शहर के प्रबुद्ध नागरिकों और पार्षदों ने समस्याएं और उन्हें पूरा करने के लिए अपने सुझाव रखे। बैठक में उपस्थित जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस अफसरों ने एकजुटता से इन सुझावों को अमलीजामा पहनाने का आश्वासन दिया।

ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला को स्मार्ट सिटी के लिए सात सूत्रीय फार्मूला प्रस्तुत किया, जिसका एडवाइजरी कमेटी ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया। गुप्ता के सात सूत्रीय फार्मूले में शहर को अतिक्रमण, स्ट्रे डाग, बेसहारा पशु, प्रदूषण, स्लम एरिया, प्लास्टिक और नशाखोरी से मुक्त करने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि इन सात चीजों को हटाने के लिए जनता और प्रशासन की बराबर सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने नवनिर्वाचित पार्षदों और पंचकूला डेवलपमेंट एडवाइजरी कमेटी के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे इस बड़े उपक्रम के लिए जनता को तैयार करें। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि पंचकूला को स्मार्ट सिटी का दर्जा न मिलने में बड़ी बाधा कचरा निस्तारण की उचित व्यवस्था नहीं होना रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने सेक्टर में कचरा निस्तारण प्लांट शुरू कर दिया है। इससे शहर की 40-45 साल पुरानी समस्या का हल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में कचरा निस्तारण की उचित व्यवस्था करने के लिए प्रशासन जल्द ही सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निर्माण किया जाएगा। ज्ञान चंद गुप्ता ने सात सूत्रीय कार्यक्रम की पहले माइक्रो प्लानिग और फिर क्रियान्वयन के लिए समयबद्ध योजना बनाकर जल्द की काम शुरू करने के निर्देश दिए। सेक्टरों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए संबंधित चौकी इंजार्ज और जेई की जवाबदेही तय करने के आदेश दिए।

पार्षदों ने मार्केट में अतिक्रमण और कालोनियों में सीवरेज समस्या के हल की मांग की

पार्षदों ने मार्केटों में हो रहे अतिक्रमण, नशाखोरी और सट्टेबाजी पर चिता जताई। कई कालोनियों के पार्षदों ने वहां सीवरेज की समस्या के निराकरण की मांग की। नगर निगम आयुक्त आरके सिंह ने इन समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन की ओर से किए जा रहे प्रयासों का ब्योरा प्रस्तुत किया। मेयर कुलभूषण गोयल ने कहा कि शहर में 839 सफाई कर्मचारी और 75 माली पूरी तरह से सक्रिय होकर काम में जुट चुके हैं। आने वाले चंद दिनों में शहर की तस्वीर बदली हुई दिखाई देगी। उन्होंने कहा कि अपने कार्य को पूरी जवाबदेही से न करने वाली एजेंसियों और व्यक्तियों से निगम सख्ती से निपटेगा।

chat bot
आपका साथी