हरियाणा सरकार वैक्‍सीन खरीदने को जारी करेगी टेंडर, 18+ के लिए आनलाइन बुकिंग फुल

हरियाणा में लोगों को कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए समय नहीं मिल पा रहा है। (फाइल फोटो)

Haryana Vaccination हरियाणा में 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के वैक्‍सीनेशन के लिए 18 मई तक ऑनलाइन बुकिंग फुल हो गई है। इस हालत से निपटने के लिए हरियाणा सरकार वैक्‍सीन खरीदने को वैश्विक टेंडर जारी करेगी।

Sunil Kumar JhaWed, 12 May 2021 07:31 PM (IST)

चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआइ। Corona Vaccination: हरियाणा के स्‍वास्‍थ्‍य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में 18 साल और उससे ऊपर आयु के लोगों के लिए वैक्‍सीन की उपलब्‍धता के अहम कदम उठाया है। हरियाणा सरकार कोरोना वैक्‍सीन खरीदने के लिए वैश्विक निविदाएं जारी करेगी। दूसरी ओर, राज्‍य में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण को लेकर आशंकाएं-अफवाहें समाप्‍त हो गई है। लेकिन इसमें वैक्‍सीन की उपलब्‍धता बाधा बन रही है। इसके बाद हरियाणा सरकार ने वैक्‍सीन की खरीद के लिए यह कदम उठाया है

बता दें कि राज्‍य में महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण के प्रति लोग इस कदर उत्साहित हैं कि cowin पोर्टल पर आनलाइन बुकिंग के लिए किसी भी जिले में 18 मई तक कोई दिन नहीं मिल रहा है। कई स्थानों पर टीकाकरण में दिक्कतें भी आ रही हैं, जिससे टीकाकरण कराने वाले लोगों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है।  

हरियाणा राज्‍य में 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के वैक्‍सीनेशन में आ रही दिक्‍कत के मद्देनजर वित ने वीरवार को कहा कि राज्‍य में वैक्‍सीनेशन में आ रही दिक्‍कत काे पूरी तरह दूर करने और राज्‍य के लाेगों के लिए वैक्‍सीन खरीदने के लिए वैश्विक टेंडर आमंत्रित की जाएंगी। विज ने कहा कि हम 18 से 44 साल के लोगों का जल्‍द से जल्‍द टीकाकरण करना चाहते हैं।

 अधिकतर जिलों में आवेदन के इच्छुक लोग किसी भी स्लाट में समय नहीं मिलने से हो रहे परेशान

वहीं, कई लोगाें को वैक्सीनेशन सेंटर 20-20 किलोमीटर दूर तक दिया जा रहा है। शहर वालों को वैक्सीनेशन के लिए गांव भेजा जा रहा है जो लाकडाउन में कोरोना को रोकने के सरकारी प्रयासों को नुकसान पहुंचाने वाला साबित हो सकता है। हालांकि स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी इन खामियों को दूर करने में जुटे हैं। प्रदेश में हर दिन टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या अमूमन एक लाख के पार पहुंच रही है। कोरोना सुरक्षा चक्र पहनने में खासकर युवा वर्ग पूरा उत्साह दिखा रहा है।

 18 से 45 साल के आयु वर्ग के टीकाकरण में हरियाणा देश में पांचवें पायदान पर पहुंचा

नौजवानों के उत्साह की बदौलत हरियाणा देश भर में कोरोना टीकाकरण में पांचवें पायदान पर पहुंच गया है। प्रदेश में दो मई से 18 से 45 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई थी। तब से लेकर अब तक प्रदेश में इस आयु वर्ग में करीब सात लाख युवा कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा चक्र पहन चुके हैं। रोजाना टीकाकरण कराने वाले लोगों में 60 फीसद से अधिक युवा वर्ग शामिल है। अब तक करीब 47 लाख लोग कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं।

कहीं 20-20 किलोमीटर दूर दिए जा रहे वैक्सीनेशन सेंटर, शहर वालों को भेजा जा रहा गांव

प्रदेश में 45 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के लिए अभी तक 48 लाख दो हजार 220 डोज पहुंची हैं, जिसमें से तीन लाख 72 हजार 831 डोज बची हैं और करीब डेढ़ लाख डोज जल्द ही रिलीज होने जा रही हैं। 18 से 44 आयु वर्ग के टीकाकरण में हरियाणा देशभर में पांचवें पायदान पर है। हरियाणा से आगे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, महाराष्ट, राजस्थान व गुजरात है। रिपोर्ट के मुताबिक पड़ोसी सूबे पंजाब में 18 से 44 आयु वर्ग में महज 4163 युवाओं को वैक्सीन लगी है।

रिकवरी रेट व एक्टिव केसों में हरियाणा टाप-टेन में

प्रदेश में लगातार कोरोना को मात देने वालों की तादाद बढ़ रही है। जिससे रिकवरी रेट में हरियाणा टाप टेन में पहुंच गया है। लेकिन, इसके बावजूद चिंता की बात यह है कि एक्टिव केसों की संख्या एक लाख के पार होने के चलते टाप 13 राज्यों की सूची में शामिल है। रोजाना 150 से ज्यादा मौत के मामले में भी डेथ रिपोर्ट श्रेणी में टाप टेन में शामिल है।

यह भी पढ़ें: अब हरियाणा में ऑक्‍सीजन का संकट नहीं, कोविड मरीजों के लिए अब जरूरत से 20 टन ज्‍यादा उपलब्‍ध

-------

न हों चिंतित, हर आदमी काे लगवाएंगे टीके : विज

'' प्रदेश में टीकाकरण का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। प्रदेश में 1300 केंद्राें पर टीके लगाए जा रहे हैं जिनमें 1238 केंद्र सरकारी और 62 प्राइवेट हैं। प्रदेश के एक-एक आदमी का हम टीकाकरण कराएंगे। टीकाकरण के प्रति लोगों का उत्साह काबिलेतारीफ है। वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ न लगे, इसलिए निर्धारित संख्या में ही लोगों को टीकाकरण के लिए अलग-अलग समय पर बुलाया जा रहा है। हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन हैं, इसलिए चिंता की कोई जरूरत नहीं। जल्द ही साढ़े तीन लाख वैक्सीन और आ जाएंगी। आनलाइन बुकिंग के बाद निर्धारित समय पर ही टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे ताकि व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिले।

                                                                               - अनिल विज, स्‍वास्‍थ्‍य एवं गृह मंत्री, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: मुश्किल में फंसी 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' की बबीता जी, हरियाणा में पुलिस में दी गई शिकायत


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.