हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की सुरक्षा को लेकर चिंतित अफसर, चाहिए बुलेटप्रूफ गाड़ियां

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की सिक्योरिटी को लेकर राज्य के अफसर चिंतित हैं। निहंगों किसान संगठनों और एनएसयूआइ की गतिविधियों के चलते एक सप्ताह पहले अफसरों की बैठक हुई थी। इसमें बुलेटप्रूफ गाड़ियों की जरूरत बताई गई थी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 12:41 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 12:41 PM (IST)
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की सुरक्षा को लेकर चिंतित अफसर, चाहिए बुलेटप्रूफ गाड़ियां
हरियाणा के सीएम की सुरक्षा के लिए अफसर चिंतित। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में किसान संगठनों के आंदोलन और निहंगों की बढ़ती सक्रियता के चलते सरकार के अधिकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सुरक्षा को लेकर खासे चिंतित हैं। कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआइ के पदाधिकारी कई बार बिना किसी सूचना के मुख्यमंत्री आवास तक पहुंच गए। सुरक्षा एजेंसियों को उनके आने की भनक तक नहीं लगी। ऐसे में उन्हें लगता है कि मुख्यमंत्री का सुरक्षा घेरा बढ़ाए जाने की जरूरत है।

सीएम की मजबूत सुरक्षा के लिए उन्हें कम से कम दो बुलटेप्रूफ गाड़ियों की जरूरत है, लेकिन इनको खरीदने पर अभी सहमति नहीं बन पाई है। किसान संगठनों के आंदोलन के बावजूद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फील्ड में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है, इसलिए अधिकारियों को लगता है कि उनके साथ किसी तरह की अनहोनी घटना हो सकती है। पहले भी कई बार मुख्यमंत्री की सुरक्षा में चूक हो चुकी है। लिहाजा इस बार प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी किसी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं हैं।

हरियाणा के मुख्य सचिव विजयवर्धन ने करीब एक सप्ताह पहले पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर मुख्यमंत्री का सुरक्षा दायरा बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया था। इसके बावजूद सीएम की सुरक्षा में अभी तक खास बदलाव नहीं हुए हैं। विजयवर्धन ने सुरक्षा दायरा मजबूत बनाने के लिए प्रमुख अधिकारियों को पत्र भी लिखे, लेकिन किसी अधिकारी ने अभी तक उसे गंभीरता से नहीं लिया और मुख्यमंत्री बिना किसी सख्त सुरक्षा आवरण के लगातार फील्ड में जा रहे हैं।

मुख्य सचिव के इस पत्र को सिर्फ औपचारिक माना जा रहा है। इस पत्र को अधिकारियों को स्वयं ही इसलिए लीक कराया है, ताकि जनता में यह संदेश जा सके कि वह वास्तव में सीएम की सुरक्षा को लेकर गंभीर हैं, लेकिन असलियत यह है कि अधिकारी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि मुख्यमंत्री के लिए नई बुलेटप्रूफ गाड़ी खरीदें या नहीं। सुरक्षा एजेंसियों ने मुख्यमंत्री के लिए दो नई बुलेटप्रूफ गाड़ियों की जरूरत बताई है। पुराने माडल की गाड़ी धीरे चलती है, जबकि नए माडल की गाड़ी महंगी है। मुख्यमंत्री नहीं चाहते कि उनकी सुरक्षा पर बहुत अधिक खर्च किया जाए, इसलिए प्रशासनिक अधिकारियों ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त करने की बजाय खुद को चिंतित बताते हुए अपने दायित्व की इतिश्री कर ली है।

एक ही तरह की दो गाड़ियां अदल-बदल कर की जाएं इस्तेमाल

मुख्यमंत्री के सुरक्षा घेरे में शामिल अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि नए माडल की दो बुलेटप्रूफ गाड़ियों को अदल-बदल कर काफिले में शामिल किया जाए। निहंगों द्वारा दिल्ली बार्डर के निकट एक व्यक्ति की हत्या कर उसका हाथ व पांव काट देने की घटना के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी खुद को चौकस दिखा रहे हैं। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को जो पत्र लिखा है, उसके मुताबिक अधिकारियों को मुख्यमंत्री आवास पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ होने वाले संवाद के कार्यक्रम रास नहीं आ रहे हैं। इन अधिकारियों का ध्यान कभी इस बात पर नहीं गया कि सीएम निवास के बाहर और भीतर जितने भी सिक्योरिटी कर्मचारी तैनात हैं, वह बरसों से जमे हुए हैं। भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ गलत व्यवहार अब उनकी आदत बन चुकी है।

chat bot
आपका साथी