हरियाणा में नंबरदारों का बढ़ेगा कद, हर माह की निश्चित तिथि को मिलेगा मानदेय, स्मार्ट फोन भी मिलेंगे

हरियाणा में नंबरदारों की जिम्मेदारी और बढ़ेगी। नंबरदारों को हर माह की निश्चित तारीख को मानदेय देना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें स्मार्ट फोन भी मुहैया कराया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना से उन्हें पहले ही जोड़ दिया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:36 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:28 PM (IST)
हरियाणा में नंबरदारों का बढ़ेगा कद, हर माह की निश्चित तिथि को मिलेगा मानदेय, स्मार्ट फोन भी मिलेंगे
हरियाणा में नंबरदारों का बढ़ेगा कद। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में नंबरदारों का पद खत्म नहीं किया जाएगा। इसके उलट उनकी जिम्मेदारी बढ़ने जा रही है। नंबरदारों को हर महीने एक निश्चित तिथि को मानदेय दिया जाएगा, ताकि उन्हें कई-कई माह तक इंतजार न करना पड़े। सभी नंबरदारों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ दिया गया है तथा जल्द ही स्मार्ट फोन भी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नंबरदारों को आधुनिक तकनीक से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि वह अच्छे सुझाव दें। उन्हें गांव, कस्बा, ब्लाक, तहसील और जिला स्तर पर होने वाले सोशल-आडिट में शामिल किया जाएगा। पंचायतीराज संस्थानों द्वारा कराए जाने वाले विकास कार्यों पर निगरानी के लिए कमेटी में नंबरदारों को भी शामिल किया जाएगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं में नंबरदार क्या भूमिका निभा सकते हैं, इस बारे में वह सुझाव दें। अगर ज्यादा भागीदारी होगी तो नंबरदार के मानदेय में और अधिक बढ़ोतरी की जा सकेगी तथा तहसील स्तर पर उनके बैठने व काम करने के लिए एक विशेष कमरा दिया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी