द्वितीय श्रेणी के पदों की भर्ती में भी बनेगी अब वेटिंग लिस्ट, पद नहीं रहेंगे खाली

हरियाणा में अब द्वितीय श्रेणी (अराजपत्रित) की नौकरियों में भी पात्र युवाओं की प्रतीक्षा सूची बनेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 01:16 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 09:16 AM (IST)
द्वितीय श्रेणी के पदों की भर्ती में भी बनेगी अब वेटिंग लिस्ट, पद नहीं रहेंगे खाली
द्वितीय श्रेणी के पदों की भर्ती में भी बनेगी अब वेटिंग लिस्ट, पद नहीं रहेंगे खाली

चंडीगढ़ [सुधीर तंवर]। हरियाणा में अब द्वितीय श्रेणी (अराजपत्रित) की नौकरियों में भी पात्र युवाओं की प्रतीक्षा सूची बनेगी। अगर चयनित आवेदक किन्हीं कारणों से नौकरी ज्वाइन नहीं करते तो वेटिंग लिस्ट के युवाओं को उस पद पर नौकरी दी जाएगी। इससे खाली पदों पर नए सिरे से भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं करनी पड़ेगी। अभी तक तृतीय श्रेणी नौकरियों में ही वेटिंग लिस्ट की व्यस्था थी।

मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को ग्रुप-सी की तर्ज पर ग्रुप-बी की नौकरियों में भी वेटिंग लिस्ट जारी करने के लिए लिखित आदेश जारी किए हैं। मुख्य सचिव ने आयोग के रजिस्ट्रार को नई व्यवस्था लागू कर सरकार को क्रियान्वयन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में द्वितीय श्रेणी नौकरियों में वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था नहीं होने से सैकड़ों पद खाली रह रहे थे। ऐसे मामलों की फेहरिस्त लंबी है जिनमें चयनित युवाओं ने नौकरी ज्वाइन नहीं की। इससे संबंधित महकमों को फिर से रिक्त पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांगपत्र भेजना पड़ता था। इस कारण भर्ती प्रक्रिया लंबी खिंच जाती थी। इससे बचने के लिए अब ग्रुप-बी की सभी नौकरियों में प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी, ताकि पद रिक्त रहने पर सूची से ही पदों को भरा जा सके।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी