गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित हरियाणा में अब घर बैठे बनेगी अस्पताल की पर्ची, मोबाइल पर ही मेडिकल रिपोर्ट

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वस्थ हरियाणा एप लांच किया है। राज्य में अब लोगों को अस्पतालों में पर्ची बनवाने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। घर बैठे ही मोबाइल एप पर अस्पताल की पर्ची बन जाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:52 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:00 AM (IST)
गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित हरियाणा में अब घर बैठे बनेगी अस्पताल की पर्ची, मोबाइल पर ही मेडिकल रिपोर्ट
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित अब हरियाणा के सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कालेजों में मरीजों को पर्ची बनवाने (रजिस्ट्रेशन) के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। न ही उन्हें किसी लैब रिपोर्ट के लिए अस्पताल में जाने की जरूरत होगी। मोबाइल एप पर घर बैठे वह इन सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को स्वस्थ हरियाणा एप लांच कर दिया। इसे स्टेट हेल्थ सिस्टमस रिसोर्स सेंटर ने तैयार किया है। एप के जरिये मरीज अस्पताल में आने से पहले ही अपना एडवांस रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। तमाम मेडिकल रिपोर्ट इस एप पर उपलब्ध रहेंगी। साथ ही नजदीकी ब्लड बैंक, जच्चा-बच्चा देखभाल व टीकाकरण संबंधी जानकारियां भी मिलेंगी।

इतना ही नहीं, मरीज अपना पूर्व का रजिस्ट्रेशन रिकार्ड भी देख सकेंगे और अपनी इच्छा से किसी भी स्वास्थ्य संस्थान व ओपीडी का चयन कर सकेंगे। जांच रिपोर्ट मोबाइल फोन पर डाउनलोड की जा सकेगी। सभी प्रकार की जांच रिपोर्ट का रिकार्ड तिथि के अनुसार एप पर उपलब्ध होगा।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि मरीजों को इस एप द्वारा निकटतम ब्लड बैंक की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। स्टेट हेल्थ सिस्टमस रिसोर्स सेंटर की कार्यकारी निदेशक डा. ऊषा गुप्ता ने बताया कि इस एप के द्वारा अस्पतालों में लंबी कतारों को कम करने में मदद मिलेगी। मंगलवार को इस अप्लीकेशन की शुरुआत कर दी गई है। यह अप्लीकेशन स्वास्थ्य के क्षेत्र में मरीजों के लिए कारगर साबित होगी। लांचिंग के मौके पर स्वास्थ्य महानिदेशक डा. वीणा सिंह भी मौजूद रही।

अस्पतालों में इस तरह की व्यवस्था लागू होने से लोगों का समय बचेगा। अभी तक अस्पतालों में पर्ची बनवाने के लिए लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में लगता होता है। ऐसे में बीमार व्यक्ति को और ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता। अस्पताल की पर्ची आनलाइन बनने से लोगों को राहत मिलेगी, साथ ही अस्पताल प्रबंधन की भी समय की बचत होगी।  

chat bot
आपका साथी