हरियाणा में राशन की होम डिलीवरी व श्रमिकों काे घर पर खाना, देर रात तक खुलेंगे किरयाना व दवा स्‍टोर

हरियाणा सरकार ने Lock Down के मद्देनजर बड़ा निर्णय किया है। सरकार ने कहा है कि लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए राशन की होम डिलीवरी होगी और मजदूरों को उनके घर पर खाना मिलेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 25 Mar 2020 08:46 PM (IST) Updated:Thu, 26 Mar 2020 08:54 AM (IST)
हरियाणा में राशन की होम डिलीवरी व श्रमिकों काे घर पर खाना, देर रात तक खुलेंगे किरयाना व दवा स्‍टोर
हरियाणा में राशन की होम डिलीवरी व श्रमिकों काे घर पर खाना, देर रात तक खुलेंगे किरयाना व दवा स्‍टोर

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना वायरस के कारण पैदा हालात के मद्देनजर कई अहम कदम उठाए हैं। राज्‍य में अब राशन की होम डिलीवरी होगी और मजदूरों को उनके घर पर खाना मिलेगा। इसके साथ ही राज्‍य में किरयाना और मेडिकल स्‍टोर देर रात तक खुले रहेंगे। इससे लॉक डाउन के दौरान लाेगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और खाद्य पदार्थों की कालाबाजारी भी रुकेगी।

भाजपा-जजपा सरकार पूरे प्रदेश को लॉक डाउन करने के बाद अब आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने में जुट गई है। राशन की दुकानों और मेडिकल स्टोर को देर रात तक खुला रखने के साथ ही घर-घर तक राशन पहुंचाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। खासकर बेघर और दिहाड़ीदार मजदूरों के लिए राशन के अलावा खाना भी उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है।   

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मंडल आयुक्तों व  उपायुक्तों को निर्देश दिया कि तुरंत प्रभाव से घर-घर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने की व्यवस्था बनाएं। पुलिसकर्मी  सोशल डिस्टेसिंग का पालन जरूर करें, लेकिन आवश्यक वस्तुओं की खरीद करने जा रहे आम लोगों को न रोकें। उन्हें पूरी चैकिंग के साथ आने-जाने दिया जाए।

मुख्य सचिव अरोड़ा ने कहा कि सभी मंडल आयुक्त, जिला उपायुक्त जिलों में क्षेत्र या वार्ड अनुसार सब्जी, दूध और परचून विक्रेताओं की लिस्ट और उनके नंबर अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें। दूध की आपूर्ति सामान्य दिनों की तुलना में बढ़ानी होगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी स्पष्ट हिदायत दी है कि सभी प्रकार की आवश्यक वस्तुओं के स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित करें।  सब्जी उत्पादकों को मंडी तक आने दिया जाए और उन्हें लौटते समय पास  दिया जाए ताकि खाली गाड़ी को पुलिसकर्मी न रोकें। आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही में लगे वाहनों पर ‘आवश्यक वस्तुओं की सेवाएं’ का स्टीकर लगा हो जिससे नाकों पर पुलिसकर्मी उन्हें बार-बार न रोकें। जानवरों व पक्षियों के लिए खाना व चारे की भी आवाजाही लगातार बनी रहनी चाहिए।

खुले रहेंगे सरकारी राशन डिपो

केशनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन डिपो खुले रहेंगे। थोक विक्रेताओं को सामान की निरंतर आपूर्ति के लिए मैन्यूफक्चरिंग यूनिटों व फैक्टरियों को भी खुला रहने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा फूड प्रोसेसिंग यूनिट व पैकेजिंग यूनिटों को भी चलने दिया जाएगा।  पड़ोसी राज्यों से आने वाले कच्चे माल की आवाजाही में बाधा न आने देने के लिए पुलिस संबंधित अफसरों के साथ समन्वय बनाएगी।

वीटा बूथों पर भी मिलेगा आटा, चावल और तेल

मुख्‍य सचिव ने बताया कि वीटा बूथों पर हैफेड के सहयोग से आटा, चावल, तेल के स्टॉक की व्यवस्था की जाएगी। सामान्य बिमारियों जैसे मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हृदय संबंधी समस्याओं के लिए सामान्य रूप से मिलने वाली दवाओं की भी उपलब्धता व आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही मेडिकल, पैरामेडिकल स्टाफ के लिए पीपीई किट्स पीजीआइ द्वारा निर्देशित तकनीकि मानदंड के अनुसार मेडिकल कॉलेजों में बनवाई जाएंगी।  हाइड्रोक्लोरोक्वीन और कोलोरोक्वीन दवाई को डॉक्टर की पर्ची के बिना देने वाले पर सख्त एक्शन लिया जाएगा। गृह सचिव  विजय वर्धन ने बताया कि तीन डीएसपी अलग-अलग शिफ्टों में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में बैठेंगे और प्रदेशभर से आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही  से संबंधित समस्याओं का निराकरण करेंगे।

यह भी पढें: सावधान: Lock Down में घर से बाहर निकलना पड़ेगा बहुत भारी, हो सकती है छह महीने की जेल

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: कोरोनो पर सरकार का बड़ा फैसला, रिटायर होनेवाले चिकित्सक व पैरा मेडिकल स्‍टाफ को extension

यह भी पढ़ें: कर्फ्यू व Lock down तोड़ने वाले इटली से लें सबक, वहां रह रहे पंजाबियों ने किया डरावने हालात का खुलासा

chat bot
आपका साथी